Heart Attack : युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक आकड़े, सामने आई ये खास वजह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2058456

Heart Attack : युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक आकड़े, सामने आई ये खास वजह

Heart Attack : चिकित्सा प्रौद्योगिकी से लेकर हमें अपने खानपान और जीवनशैली में सुधार करने की आवश्यकता है. सही आहार, नियमित व्यायाम, और तनाव प्रबंधन ये सब हमें हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं.

Heart Attack : युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक आकड़े, सामने आई ये खास वजह

Heart Attack Causes : पिछले कुछ सालों में युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बहुत बढ़ रहे हैं. दरअसल बता दें कि खराब खानपान, लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, तनाव और एक्सरसाइज की कमी के कारण ये समस्याएं बढ़ रही हैं. जंक फूड और प्रोसेस्ड खाद्य की अधिकता ने भी इसे बढ़ावा दिया है. हाई बीपी और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं खाबरों में आ रही हैं, जो युवाओं में खराब डाइट, व्यायाम की कमी और तनाव के कारण हो रही हैं.

एट्रियल फाइब्रिलेशन नामक बीमारी का भी युवाओं में बढ़ता जोखिम है. इसका इलाज न किए जाने पर स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. युवाओं में गतिहीन जीवनशैली और अधिक शराब का सेवन इस बीमारी के बढ़ने में मुख्य योगदानकर्ता हैं. कार्डियोमायोपैथी भी युवा लोगों में दिखाई जा रही है, जो हृदय की मांसपेशियों को प्रभावित करती है. इसमें आनुवंशिक प्रवृत्ति, मादक द्रव्यों का सेवन, और वायरल संक्रमण भी शामिल हैं.

युवा आबादी में दिल की समस्याओं का बढ़ता खतरा आवश्यकता है कि हम इसे सही दिशा में ले जाएं. चिकित्सा प्रौद्योगिकी से लेकर हमें अपने खानपान और जीवनशैली में सुधार करने की आवश्यकता है. सही आहार, नियमित व्यायाम, और तनाव प्रबंधन ये सब हमें हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. तेज चलना या योग के अलावा मध्यम व्यायाम भी फायदेमंद हो सकता है. तनाव को कम करने के लिए ध्यान, गहरी सांस लेने का व्यायाम, और पसंदीदा शौक सभी मदद कर सकते हैं.

आहार में फल और सब्जियां शामिल रखना भी हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य जैसे सैल्मन और सन बीज भी उपयोगी हो सकते हैं. सही मात्रा में पानी पीना भी बहुत महत्वपूर्ण है. धूम्रपान और मादक द्रव्यों के सेवन से बचना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है. इनसे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है और इनका असिमित सेवन नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. 

Disclaimer: युवाओं को चाहिए कि वे स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं और नियमित चेकअप कराएं. अगर समस्याएं बढ़ती हैं तो वे तुरंत चिकित्सक से सलाह लें. अब यह समय है कि हम अपने हृदय स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लें और स्वस्थ जीवन की ओर कदम बढ़ाएं.

ये भी पढ़िए- Top Up loan : होम लोन पर ऐसे लें टॉपअप लोन, किसी भी गारंटी नहीं है जरूरत

 

Trending news