Health News: धनिए का पानी पीने के 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1970113

Health News: धनिए का पानी पीने के 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं?

Health News: हेल्थ एक्सपर्ट कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में धनिये के पानी को पीने की सलाह देते हैं, साथ ही वे बताते है कि सर्दियों में धनिया का ज्यादा इस्तमाल करना चाहिए. 

Health News: धनिए का पानी पीने के 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं?

Health News: धनिये का पानी पीने से कई लाभ होते हैं. ज्यादातर घरों में धनिये का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. लगभग हर सब्जी में धनिये के पाउडर का प्रयोग किया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में धनिये के पानी को पीने की सलाह देते हैं, साथ ही वे बताते है कि सर्दियों में धनिया का ज्यादा इस्तमाल करना चाहिए. 

धनिया की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका उपयोग पेट की समस्याओं के लिए भी किया जाता है. धनिया के बीजों में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के समेत कई अन्य औषधीय गुण पाए जाते हैं. तो आइए अब आपको बताते है, धनिये के पानी से होने वाले 5 फायदे-

धनिया का पानी पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

1. दिल रहता है सेहतमंद
धनिये का पानी दिल के काफी फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी धनिये के पानी को पीने की सलाह देते हैं.

2. वजन घटाने में फायदेमंद 
धनिये का पानी वजन घटाने में फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट की मानें तो इसके सेवन शरीर का एक्सेस फैट कम होता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्त होता है, साथ ही पाचन भी बेहतर होता है. 

3. शरीर को करता है अंदर से साफ
धनिये का पानी शरीर को अंदर साफ करता है. समय-समय पर शरीर की गंदगी को साफ करना बहुत जरूरी होता है. धनिये के पानी से, शरीर से खराब टॉक्सिन निकल जाते है. एक्सपर्ट बताते है कि धनिये का पानी डीटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है. 

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 
धनिये के पानी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आज के समय में इम्यूनिटी का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. धनिये के पानी को हम शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पी सकते है.

5. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
धनिये के पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. धनिये की पत्तियों और बीज में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इससे शरीर में मधुमेह की वजह से होने वाली परेशानियां नियंत्रित रहती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- Brain Booster Dry Fruits: तेज करना चाहते है अपना दिमाग! आज ही शुरू कर दें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन

Trending news