Bihar Police Vacancy: बिहार पुलिस में आने वाली है बंपर वैंकेंसी! जल्द होगी 1 लाख पदों पर भर्ती, देखिए सारी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2442939

Bihar Police Vacancy: बिहार पुलिस में आने वाली है बंपर वैंकेंसी! जल्द होगी 1 लाख पदों पर भर्ती, देखिए सारी डिटेल

Bihar Police Bharti: बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए 2 लाख 29 हजार 139 पद स्वीकृत हैं. जिसमें से फिलहाल 1 लाख 06 हजार 436 पुलिसकर्मी कार्यरत हैं. ऐसे में जल्द ही बिहार पुलिस विभाग में 1 लाख 23 हजार पदों पर बहाली की प्रक्रिया देखने को मिल सकती है.

बिहार पुलिस (File Photo)

Bihar Police Recruitment: बिहार पुलिस में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. चुनावी साल में बिहार सरकार राज्य में बड़े पैमाने पर पुलिस विभाग में भर्ती निकालने जा रही है. जानकारी के अनुसार, वर्तमान समय में बिहार पुलिस विभाग में एक लाख से ज्यादा पद खाली हैं. अब सरकार इन पदों को भरने का विचार कर रही है. अगर ऐसा हुआ तो राज्य में बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों की बहाली देखने को मिल सकती है. माना जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2025 से पहले ही सरकार की ओर से इन पदों पर भर्ती निकाली जा सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य की विधि व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार (21 सितंबर) को समीक्षात्मक बैठक बुलाई थी. इस मीटिंग में भी पुलिस विभाग में खाली पदों पर भर्ती किए जाने पर विचार किया गया. 

जानकारी के मुताबिक, सीएम नीतीश कुमार की ओर से संबंधित अधिकारियों को बिहार पुलिस महकमे में खाली पड़े पदों पर जल्द से जल्द बहाली करने का निर्देश दे दिया गया है. अब जल्द ही इन पदों पर बहाली की प्रक्रिया देखने को मिल सकती है. मुख्यमंत्री का मानना है कि खाली पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली होने से कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने में और सहूलियत होगी. सूत्रों के अनुसार, बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार पुलिस की संख्या बढ़ाने के लिए विभिन्न श्रेणियों में 2,29,139 पद स्वीकृत किये जा चुके हैं. जिसमें से फिलहाल 1,06,436 पुलिसकर्मी कार्यरत हैं. शेष रिक्त 1,22,703 पदों पर बहाली शीघ्र करें. बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गश्ती में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए. सीएम ने रात्रि गश्ती को बढ़ाने का भी आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें- BPSC 70वीं भर्ती परीक्षा में कब शुरू होंगे आवेदन? BPSC ने दिया बड़ा अपडेट

इसी कड़ी में बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 70वी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में DSP पद के लिए विज्ञापन निकाल दिया गया है. इस भर्ती में 136 पदों पर बहाली की जाएगी. बता दें कि बीपीएससी ने 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 17 विभागों से 1,929 पदों के लिए अधिसूचना मिल चुकी है. वहीं 2 विभागों से 35 अन्य पद आना बाकी है. इतने अधिक पदों पर पहले कभी राज्य की सिविल सर्विसेज परीक्षा नहीं हुई. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news