प्रसव पीड़ा से तड़पती महिला को खाट पर लाया गया अस्पताल, गांव में नहीं है पक्की सड़क
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1489305

प्रसव पीड़ा से तड़पती महिला को खाट पर लाया गया अस्पताल, गांव में नहीं है पक्की सड़क

Jharkhand News: झारखंड के पहाड़ी इलाकों में आज भी पक्की सड़क की व्यवस्था नहीं है. जिसके चलते वहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसा ही एक मामला हजारीबाग के बरकट्ठा प्रखंड से सामने आया है.

प्रसव पीड़ा से तड़पती महिला को खाट पर लाया गया अस्पताल, गांव में नहीं है पक्की सड़क

हजारीबाग: Jharkhand News: झारखंड के पहाड़ी इलाकों में आज भी पक्की सड़क की व्यवस्था नहीं है. जिसके चलते वहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसा ही एक मामला हजारीबाग के बरकट्ठा प्रखंड से सामने आया है. जहां क्षेत्र के गोरहर पंचायत का आदिवासी बहुल क्षेत्र जवाहर पहाड़पुर में आवागमन का रास्ता नहीं होने के कारण ग्रामीण मरीजों को खटिया पर लादकर इलाज हेतु स्वास्थ्य केंद्र लाते हैं.

गांव में नहीं है पक्की सड़क

गांव में पक्की सड़क नहीं होने के कारण ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा सकता है. पूरा मामला जवार पहाड़पुर,कुशन टोला का है. गांव में रहने वाली अनीता देवी 20 वर्ष,पति दिलीप सोरेन प्रसव पीड़ा से बीते रात 3 बजे से ही व्याकुल थी. अंधेरा होने के कारण लोगों ने सुबह होने का इंतजार किया. जिसके बाद पीड़िता को खाट पर पगडंडी व जंगल झाड़ के रास्ता उप स्वास्थ्य केंद्र शिलाडीह लाया गया. जहां उनका उपचार एएनएम मोनिका देवी के द्वारा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में जानवरों की तस्करी पर लगेगी रोक, वन विभाग ने दिया प्रशिक्षण

रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं मरीज

बता दें कि पीड़िता के पति दिहाड़ी मजदूरी करते हैं और किसी तरह परिवार का भरण पोषण करते हैं. वहीं स्थानीय निवासी मणिलाल सोरेन ने कहा कि ज्वार पहाड़पुर में कुशन,लरपीटी, जवार,पहाड़पुर आदि कई गांव व मोहल्ले हैं. जहां हम लोगों को आने जाने का सड़क नहीं है.कई बार पेशेंट रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं. हम लोगों ने पदाधिकारी व जनप्रतिनिधियों को कई बार स्थिति से अवगत कराया है. वही ग्रामीणों ने बताया कि हम सब गंदे पानी पीने को भी विवश हैं. हम लोगों को जन वितरण प्रणाली दुकान से राशन लाने के लिए बरकट्ठा बंडासिंगा आना-जाना पड़ता है.

इनपुट- यादवेंद्र मुन्नू

Trending news