Shravani Mela: श्रावणी मेले में जवानों ने की कांवरियों की सेवा, 12 अगस्त को है आखिरी दिन
Advertisement

Shravani Mela: श्रावणी मेले में जवानों ने की कांवरियों की सेवा, 12 अगस्त को है आखिरी दिन

जवान सुरक्षा के साथ शिव भक्तों की सेवा में लगे रहते हैं. जैसे कि कांवरियों को ठंडा पानी पिलाना, शरबत देना, फल, दवाई इत्यादि सभी चीजों का जवानों ने पूरा ध्यान रखा है.

(फाइल फोटो)

Deoghar: झारखंड के देवघर में इस समय विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला लगा हुआ है. सावन के महीने में बाबा नगरी सजी हुई है. बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. श्रावणी मेला पिछले एक महीने से चल रहा है. इसकी शुरुआत 14 जुलाई को हुई थी जो कि अब समापन की ओर बढ़ रहा है. यह मेला 12 अगस्त तक रहेगा. इस मेले को खत्म होने में महज तीन दिन बचे हैं. 

बाबा भोले नाथ का करते हैं जलाभिषेक
दरअसल, हर साल देवघर में सावन के महीने में श्रावणी मेले का आयोजन किया जाता है. लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना के कारण यह मेला बंद था. इस साल 14 जुलाई को वापस से मेले की शुरुआत की गई थी. जो कि लगातार पिछले एक महीने से चल रहा है. इस मेले में आने वाले श्रद्धालु और कांवरिया सुल्तानगंज से जल भरकर 105 किलोमीटर पैदल कांवर लेकर बाबा नगरी पहुंचते हैं. वहां पहुंचकर बाबा भोले नाथ का जलाभिषेक करते हैं. 

सुरक्षा के किए व्यापक इंतजाम
वहीं, शिव भक्त, श्रद्धालु और कांवरियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए बांका जिला प्रशासन भी 24 घंटे सेवा में लगा रहता है. बता दें, कि 105 किलोमीटर कांवरिया पथ में से 55 किलोमीटर बांका जिले में पड़ता है. जिसमें से 15 किलोमीटर जंगली एवं पहाड़ी इलाका होने के कारण सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. वहीं, जिलेबिया पहाड़ कांवरिया पथ पर एस एस बी 16वी बटालियन के द्वारा कैंप लगाया गया है. 

जवानों ने की कांवरियों की सेवा
जंगली इलाकों में बराबर गस्ती की जाती है. सभी जवान सुरक्षा के साथ शिव भक्तों की सेवा में लगे रहते हैं. जैसे कि कांवरियों को ठंडा पानी पिलाना, शरबत देना, फल, दवाई इत्यादि सभी चीजों का जवानों ने पूरा ध्यान रखा है. इसके साथ ही आजादी की 75 साल पूरे होने पर कांवरिया पथ के दोनों किनारों पर सैकड़ों तिरंगा लगा कर कांवरिया बंधुओं को हर घर तिरंगा लगाने का संदेश भी दे रहे हैं.

ये भी पढ़िये: Bihar News: सांप के काटने पर कराया झाड़ फूंक, इलाज में देरी से हुई मौत

Trending news