Bokaro News: वन विभाग की जमीन पर भू माफियाओं का कब्जा, प्रशासन हुआ सख्त
Advertisement

Bokaro News: वन विभाग की जमीन पर भू माफियाओं का कब्जा, प्रशासन हुआ सख्त

Jharkhand News: वन विभाग ने बोकारो स्टील प्लांट पर लगातार वन भूमि के वापसी को लेकर बार-बार पत्राचार किया गया लेकिन बोकारो स्टील प्लांट प्रबंधन ने इसपर कोई संज्ञान नहीं लिया. इस बीच उस भूमि पर भू माफियाओं की गतिविधि तेज हो गई और निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली. 

Bokaro News: वन विभाग की जमीन पर भू माफियाओं का कब्जा, प्रशासन हुआ सख्त

बोकारो: बोकारो वन विभाग द्वारा बोकारो स्टील प्लांट को दी गई 95 एकड़ वन भूमि के वापस नहीं लौटने का मामला पेचीदा बन गया है. यह वन भूमि बोकारो स्टील प्लांट को 1962 को दी गई थी. नियम यह है कि जिस मकसद से वन भूमि दी गई है अगर इसका उपयोग समय पर नहीं करेंगे तो उसको वन विभाग को वापस करना होगा. लेकिन यहां बोकारो स्टील प्लांट को दी गई यह वन भूमि साजिश के तहत भू माफियाओं द्वारा निर्माण का काम किया जा रहा है. इस साजिश में अंचल कार्यालय के साथ-साथ बोकारो स्टील प्लांट के बड़े पदाधिकारी और भूमाफिया की संलिप्तता को देखा गया.

इसके अलावा बता दें कि वन विभाग ने बोकारो स्टील प्लांट पर लगातार वन भूमि के वापसी को लेकर बार-बार पत्राचार किया गया लेकिन बोकारो स्टील प्लांट प्रबंधन ने इसपर कोई संज्ञान नहीं लिया. इस बीच उस भूमि पर भू माफियाओं की गतिविधि तेज हो गई और निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली. वन भूमि की इस अतिक्रमण और गैर वानिकी कार्य के लिए उपयोग ने वन विभाग की नींद उड़ा दी. वन विभाग ने इस भूमि को बचाने और भू माफियाओं पर कार्रवाई करने के लिए स्थानीय थाने का रुख किया, लेकिन थाने पर भू माफियाओं के प्रभाव ने पुलिस को किसी भी प्रकार का निरोधात्मक और कानूनी कार्रवाई से रोक दिया. यहां तक कि थाने में वन विभाग के अर्जी पर एफआईआर दर्ज करने से मना कर दिया. तब वन विभाग ने परिवाद के जरिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और इसके बाद विधिवत मामला दर्ज हुआ.

बता दें कि इस कांड में कुल 9 लोगों को नामजद करते मामला दर्ज कराया गया. जिसमें कोर्ट के आदेश पर भू माफिया इजहार हुसैन,अख्तर हुसैन,शैलेश कुमार सिंह, अंचल कार्यालय के हल्का कर्मचारी रंगनाथ सिंह सहित बोकारो स्टील प्लांट के तात्कालिक महाप्रबंधक नगर सेवाएं आरबी सिंह, नगर सेवा विभाग के ही तात्कालिक उप महाप्रबंधक जेएन सिंह, माधव प्रसाद सिन्हा,बोकारो स्टील प्लांट के वरीय प्रबंधक सत्येंद्र सत्यार्थी और तात्कालिक वरीय प्रबंधक सचिंद्र प्रसाद पांडेय को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. अब पुलिस वन भूमि के इतने बड़े घोटाले और लूट की जांच में लग गई है. बोकारो के सिटी डीएसपी आलोक रंजन ने कहा कि पूरे मामले की छानबीन की जा रही है. जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी. साथ ही बोकारो के वन प्रमंडल पदाधिकारी रजनीश कुमार ने कहा कि इस लूट को सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया है. ऐसे में वन विभाग इस पूरे मामले पर कार्रवाई कर रही है.

साथ ही बोकारो स्टील प्लांट को दिए गए 1500 एकड़ वन भूमि में अगर बोकारो स्टील प्लांट इसका उपयोग नहीं कर रही है तो वैसे वन भूमि को उन्हें वन विभाग को वापस करना होगा. उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में वन विभाग की जमीन को लूटने नहीं दिया जाएगा. सिटी डीएसपी ने कहा कि पूरे मामले की छानबीन की जा रही है.

इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा

ये भी पढ़िए- Jamui News: बकरी चराने को लेकर दो पक्षों में विवाद, एक ही परिवार के 5 लोग घायल

 

Trending news