Sarkari Naukari 2022: BSF में नौकरी हासिल करने का शानदार मौका, निकली बंपर वैकेंसी, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1297072

Sarkari Naukari 2022: BSF में नौकरी हासिल करने का शानदार मौका, निकली बंपर वैकेंसी, जानें डिटेल

लंबे समय से बीएसएफ में नौकरी हासिल करने की कोशिश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है.  सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने हेडकांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर) के कुल 323 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं.

 (फाइल फोटो)

BSF Head Constable Ministerial And ASI Stenographer Recruitment 2022: लंबे समय से बीएसएफ में नौकरी हासिल करने की कोशिश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है.  सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने हेडकांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर) के कुल 323 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इसमें हेड कांस्टेबल के 312 पद और एएसआई के 11 पद हैं. ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की लास्ट डेट 6 सितंबर 2022 है. 

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है.  इसके अलावा असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 12वीं कक्षा में पास होने के साथ किसी मान्यता प्राप्त सेंटर से शॉर्टहैंड टाइपिंग का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है. 

उम्र सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए. जबकि आरक्षित अभ्यर्थियों को छूट दी जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 

  • उम्मीदवार सबसे पहले BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं. 
  • इसके बाद होमपेज पर जाकर Recruitment To The Post Of Assistant Sub Inspector (Steno) And Head Constable (Ministerial) पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन संख्या व पासवर्ड एसएमएस से फोन पर आएगा.
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें और डाक्यूमेंट्स स्कैन कर अपलोड करें.
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें.
  • वहीं, आवेदन करने के लिए कैटेगिरी वाइज शुल्क निर्धारित है. समान्य वर्ग (General Category), ओबीसी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी एसटी वर्ग के लिए निशुल्क है.

 

Trending news