Weight Loss tips: पतली कमर की है चाहत? इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, चर्बी होगी गायब
Advertisement

Weight Loss tips: पतली कमर की है चाहत? इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, चर्बी होगी गायब

Weight Loss tips: वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता, लेकिन आप इसे अपने स्वस्थ आहार और व्यायाम के अलावा अपनी जीवनशैली में विभिन्न प्रकार के बदलाव करके आसान बना सकते हैं.

Weight Loss tips: पतली कमर की है चाहत? इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, चर्बी होगी गायब

पटनाः Weight Loss tips: अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है तो उसे तुरंत कम कर लीजिए. एक शोध के अनुसार, मोटापे के कारण, टाइप 2 मधुमेह और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर भी बढ़ता है. यही वजह है डॉक्टर हमेशा संतुलित वजन रखने की सलाह देते हैं. आपने देखा होगा कि वजन घटाने के लिए कई लोग पानी की तरह पैसा तक बहा देते हैं, कई प्रयासों के बाद भी जब वजन कम नहीं होता तो वह निराश हो जाते हैं. अगर आप भी वजन घटाने को लेकर टेंशन में हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता, लेकिन आप इसे अपने स्वस्थ आहार और व्यायाम के अलावा अपनी जीवनशैली में विभिन्न प्रकार के बदलाव करके आसान बना सकते हैं. इसके लिए आपको आहार में  प्रोटीन, फाइबर और सभी प्रकार के पोषक तत्वों को शामिल करना जरूरी है. इसके अलावा भरपूर नींद और फिजिकल एक्टिविटी भी बेहद जरूरी है.

अपनी डाइट पर ध्यान दें
जब आप अपना वजन कम करते हैं तो लंबे समय तक डाइटिंग करने के कारण आपकी भूख बढ़ सकती है. इसलिए अपनी डाइट पर कंट्रोल रखें. आपने वजन कम कर लिया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी और जितना मर्जी खा सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका वजन फिर से बढ़ने लगेगा.

एक्सरसाइज अवश्य करें 
वजन मेंटेन (weight maintenance) रखने के लिए शारीरिक गतिविधियां करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं है आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने तक ही व्यायाम को सीमित रखें.गतिहीन जीवनशैली वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार एक बड़ा कारण है. इसलिए एक्सरसाइज करना ना छोड़े.

पानी पीना बेहद जरूरी
वजन घटाने के लिए सुबह उठने के बाद आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करके आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जायेगा. गर्म पानी का उपयोग करना और बेहतर रिजल्ट दे सकता है. 

यह भी पढ़े- Benefits of Curd: दही के सेवन से दूर भाग जाएगी बीमारियां, मिलेंगे कई फायदे

Trending news