सहार को अरवल से जोड़ेगा फोरलेन पुल, जानिए कब से शुरू होगा निर्माण कार्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1222289

सहार को अरवल से जोड़ेगा फोरलेन पुल, जानिए कब से शुरू होगा निर्माण कार्य

पटनाः बिहार में सोन नदी पर अरवल और भोजपुर के सहार के बीच करीब तीन किलोमीटर लंबा एक फोरलेन पुल बनने जा रहा है. यह पुल सहार को अरवल से जोड़ने का कार्य करेंगा. परियोजना के तहत पुल पटना, आरा, सासाराम फोरलेन ग्रीन फ्रील्ड एनएच-199ए का हिस्सा होगा.

सहार को अरवल से जोड़ेगा फोरलेन पुल, जानिए कब से शुरू होगा निर्माण कार्य

पटनाः बिहार में सोन नदी पर अरवल और भोजपुर के सहार के बीच करीब तीन किलोमीटर लंबा एक फोरलेन पुल बनने जा रहा है. यह पुल सहार को अरवल से जोड़ने का कार्य करेंगा. परियोजना के तहत पुल पटना, आरा, सासाराम फोरलेन ग्रीन फ्रील्ड एनएच-199ए का हिस्सा होगा. इस सड़क की लंबाई करीब 118 किमी होगी और इसके निर्माण की अनुमानित लागत करीब 3500 करोड़ रुपये होगी. इस सड़क और पुल की डीपीआर बन रही है,उस पर केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा.

पुल तैयार होने से जाम से मिलेगी निजात और समय की होगी बचत
परियोजना के अनुसार पटना, आरा, सासाराम फोरलेन सड़क के बन जाने से आरा शहर को जाम से राहत मिल जायेगी. यह आरा शहर के बाहर से गुजरेगी. इससे जिले के दक्षिणी हिस्से की ओर से पटना जाने के लिए वाहन बिना आरा शहर से गुजरे ही पटना की ओर चले जायेंगे. साथ ही सासाराम से पटना पहुंचने में दूरी और समय की बचत होगी. फिलहाल पटना से सासाराम पहुंचने में करीब पांच से छह घंटे लगते हैं. पुल और सड़क को बनने से यात्रा का यह समय घट कर करीब ढाई से तीन घंटे रह जायेगी.

2025 तक परियोजना के निर्माण पूरा होने की है संभावना
परियोजना के अनुसार 3500 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे सहार और अरवल पुल का निर्माण कार्य 2025 तक जाकर पूरा होगा. इस सड़क और पुल के बनने से पटना से भोजपुर, अरवल, रोहतास, सासाराम होकर वाराणसी तक आने-जाने में समय की करीब आधी बचत होगी.
यहां से गुजरेगी सड़क
जनकारी के अनुसार बता दें कि पटना जिले में यह सड़क सदिसोपुर और नौबतपुर के बीच से शुरू होगी. इसके बाद यह अरवल होते हुए सोन नदी पार कर भोजपुर के सहार में पहुंचेगी. सहार से यह सड़क बागड़ और गड़हनी मौजूदा सड़क से गुजरेगी. इसके बाद यह पीरो, हसन बाजार, विक्रमगंज, नोखा, संझौली होते हुए सासाराम से आगे सुअरा में जाकर एनएच दो यानी वाराणसी जाने वाली सड़क से जुड़ेगी.
इन जिलों को होगा फायदा
पटना से भोजपुर, अरवल, रोहतास, सासाराम होकर वाराणसी तक आने-जाने में समय की करीब आधी बचत होगी. शहर के बाहर से इस सड़क के गुजरने से आरा शहर को जाम से राहत मिल जायेगी.

ये भी पढ़िए-Agneepath Scheme Protest:अग्निपथ योजना पर 'सुलग' रहा बिहार, क्यों हो रहा विवाद और छात्रों की क्या है नाराजगी

Trending news