Benefits of Morning Walk: बीमारियों को कहना है अलविदा तो जरूर करें मॉर्निंग वॉक, शरीर रहेगा स्वस्थ
Advertisement

Benefits of Morning Walk: बीमारियों को कहना है अलविदा तो जरूर करें मॉर्निंग वॉक, शरीर रहेगा स्वस्थ

Benefits of Morning Walk: मॉर्निंग वॉक अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे सरल उपाय है. शुरू-शुरू में सुबह जल्दी उठना थोड़ा कष्टदायी लग सकता है, लेकिन बाद में ये सुकूनदायक साबित होता है. 

Benefits of Morning Walk: बीमारियों को कहना है अलविदा तो जरूर करें मॉर्निंग वॉक, शरीर रहेगा स्वस्थ

पटनाः Benefits of Morning Walk: भागदौड़ भरी ज़िंदगी में स्वस्थ रहना सबके लिए जरूरी होता है. हर कोई चाहता है कि वो हेल्थी और फिट दिखे. मॉर्निंग वॉक अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे सरल उपाय है. शुरू-शुरू में सुबह जल्दी उठना थोड़ा कष्टदायी लग सकता है, लेकिन बाद में ये सुकूनदायक साबित होता है. आपने देखा भी होगा कि सुबह-सवेरे पार्क या सड़कों पर लोग वॉकिंग करते हैं. माना जाता है कि वॉकिंग सबसे सरल और बेहतरीन एक्सरसाइज है जो ना ही सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. वाकिंग करने से ना ही सिर्फ हमारा मूड खुशमिजाज हो जाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य पर भी सही प्रभाव डालता है.

खुशनुमा बना रहता है मूड
सुबह उठ कर टहलने से मन और तन दोनों तरोताजा रहता हैं. जिससे इंसान पूरे दिन एनर्जी से भरा रहता है. उसके साथ ही टहलने से मानसिक कार्यक्षमता को भी बढ़ावा मिलता है. मानसिक तौर पर मजबूत रहने से हम किसी भी काम को बिना आलस्य और डेडिकेशन के साथ कर सकते हैं. दिमाग में नए-नए क्रिएटिव आइडियाज भी आते हैं. यादाशत को बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

वजन घटाने के लिए जरूरी
गलत रहन सहन और अव्यवस्थित खानपान की वजह से आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से ग्रसित नजर आते हैं. ऐसे में वॉक उनके लिए सबसे कारगर उपाय है. रेगुलर मॉर्निंग वॉक से बढ़ते वजन और फैट को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही शरीर की लचकता के साथ फुर्तीलापन भी बढ़ता है. मांसपेशियां भी वॉक से मजबूत होती हैं.    

डिप्रेशन में मददगार
डिप्रेशन आज के दौर की तेजी से बढ़ती बीमारी है. एक-दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ और बेस्ट करने की ललक ने इंसान को जुझारू बना दिया. हर वक्त दिमाग में कोई ना कोई प्लानिंग चलती रहती है. ऐसे में जो चाहा वो नहीं होने की वजह से लोग डिप्रेशन का शिकार बन रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर हर रोज 20 से 40 मिनट की सैर डिप्रेशन में लाभदायक साबित हो सकती है. टहलने से व्यक्ति का हर पल बदलता मानसिक स्तर पर भी काबू पाया जा सकता है. 

डायबिटीज पर नियंत्रण
डायबिटीज अनियंत्रित जीवनशैली के कारण सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी है. मॉर्निंग वॉक शरीर में मेटाबोलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम करने के बाद हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकती है. एक शोध के अनुसार अगर डायबिटिक पर्सन डेली 20 मिनट के आसपास पैदल चलता है तो उसे इससे काफी फायदा हो सकता है. मधुमेह को कम करनेके साथ-साथ नियत्रिंत भी किया जा सकता है. 

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव 
उम्र बढ़ने पर ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या आम है. इसमें शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है, लगातार हड्डियों में दर्द रहता है. अक्सर हड्डियां टूटने का डर भी बना रहता है. सुबह की सैर हड्डियों को मजबूत करने में सहायक सिद्ध होती है. वहीं ऑस्टियोपोरोसिस के दर्द से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. 

दिल संबंधी बीमारियों में फायदेमंद
सुबह की सैर दिल संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. कई रिपोर्ट्स में ये बताया गया है कि जितना चलेंगे उतना ह्रदय से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम होगा. ऐसे में ह्रदय रोगियों के लिए चलना फायदे का सौदा है. 

कुल मिलाकर बात सिर्फ इतनी सी है कि वॉक बेहद जरूरी है. सुबह की सैर तो जीवन में अमृत का काम करती है. लेकिन अगर किसी वजह से सुबह की सैर ना हो पाएं तो कोशिश करें की शाम को जरूर टहले. शाम की सैर मॉर्निंग वॉक जितनी किफायती तो नहीं लेकिन स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में उत्तम है.

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy

Trending news