Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि पर क्या रहेगी ग्रहों की स्थिति, इन राशियों को होगी परेशानी
Advertisement

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि पर क्या रहेगी ग्रहों की स्थिति, इन राशियों को होगी परेशानी

 Chaitra Navratri 2022: ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस साल चैत्र नवरात्रि पर ग्रहों की विशेष युति कई राशि वालों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. इस बा कुछ ग्रहों के राशि परिवर्तन के साथ ऐसे योग बन रहे हैं जो उन राशि के लोगों को साल भर के लिए परेशानी दे सकते हैं. 

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि पर क्या रहेगी ग्रहों की स्थिति, इन राशियों को होगी परेशानी

पटनाः Chaitra Navratri 2022:सनातन परंपरा में चैत्र नवरात्रि का खास महत्व है. इस दिन से हिंदू पंचांग का नया सत्र आरंभ होता है. नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा की आराधना के दिन हैं तो वहीं इसी समय रामनवमी मनाई जाती है. आने वाली 2 अप्रैल को नवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. इसी दिन से नया संवत्सर  नया साल संवत (हिंदू वर्ष 2079) की शुरुआत होगी. नवरात्रि से हिंदी पंचांग की शुरुआत होती है, इसलिए ज्योतिष के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों का विशेष प्रभाव नवरात्रि के समय होता है. 

  1. चैत्र नवरात्रि में शनि और मंगल का मकर राशि में गोचर रहेगा
  2. शनि और मंगल दोनों ही शत्रु ग्रह हैं,पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

गोचर डालेगा असर
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस साल चैत्र नवरात्रि पर ग्रहों की विशेष युति कई राशि वालों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. इस बा कुछ ग्रहों के राशि परिवर्तन के साथ ऐसे योग बन रहे हैं जो उन राशि के लोगों को साल भर के लिए परेशानी दे सकते हैं. ग्रहों का ये गोचर अलग-अलग राशियों पर अलग-अलग प्रभाव डालेगा. चैत्र नवरात्रि में शनि-मंगल का गोचर खास तौर पर असर डालने वाला है. 

चैत्र नवरात्रि में इन दो ग्रहों का गोचर
जानकारों के अनुसार चैत्र नवरात्रि में शनि और मंगल का मकर राशि में गोचर रहेगा. शनि और मंगल दोनों ही शत्रु ग्रह हैं, इसलिए यह युति जीवन में बहुत ही नकारात्मक प्रभाव लेकर आ सकती है. कर्क, कन्या और धनु राशि वालों को शनि व मंगल की युति के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है. जबकि मेष, मकर और कुंभ समेत अन्य राशि वालों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी. उनके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी. 

इसी तरह देवगुरु बृहस्पति इस दौरान शुक्र के साथ कुंभ राशि में रहेंगे. इसके अलावा मीन राशि में सूर्य, बुध के साथ मेष राशि में चंद्रमा, वृषभ राशि में राहु, वृश्चिक में केतु रहेंगे. ग्रहों की ये स्थिति भी लाभकारी रहेगी. ऐसे में राशियों के ऊपर जो नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाले हैं उनके असर पर कमी आएगी. 

 

Trending news