7th pay Commission:सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की सौगात, बढ़ने वाला है DA
Advertisement

7th pay Commission:सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की सौगात, बढ़ने वाला है DA

7th pay Commission Latest News Today: देश में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के डीयरनेस अलाउंस (DA) में बढ़ोत्तरी की तैयारी में है. 

7th pay Commission:सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की सौगात, बढ़ने वाला है DA

7th pay Commission Latest News Today: देश में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के डीयरनेस अलाउंस (DA) में बढ़ोत्तरी की तैयारी में है. यह नियम जुलाई 2022 में लागू होगा. साल में दो बार  डीए की घोषणा की जाती है. जनवरी के महीने में पहले डीए की घोषणा होती है. वहीं दूसरे डीए की घोषणा जुलाई महीने में होती है.

कोरोना के कारण नहीं बढ़ पाई थी सैलरी
गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा अमूमन हर वर्ष मार्च और सितंबर महीने में डीए को लेकर जानकारी जारी की जाती है. हालांकि बीते डेढ़ साल यानी 31 दिसंबर 2019 से डीए में बढ़ोत्तरी का ऐलान नहीं हुआ है. दरअसल, कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया था. जनवरी 2020 के बाद से केंद्र सरकार ने डीए रोक दिया गया था. हालात सामान्य होने के बाद पिछले साल जुलाई के महीने में डीए में बढ़ोत्तरी फिर से शुरू की गई.

सातवें वित्त आयोग की सिफारिश के मुताबिक सभी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में पिछले वर्ष जुलाई 2021 में इजाफा किया गया था. इस दौरान डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था. वहीं, पिछले साल अक्टूबर में डीए में तीन गुणा से ज्यादा बढ़ोत्तरी की गई थी. 1 जुलाई 2021 से सभी सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी की दर से डीए मिलना शुरू हो गया था. पहली जनवरी 2022 को सरकारी कर्मचारियों को डीए में तीन गुना तक हाइक किया गया था. इसके बाद उन्हें 34 फीसदी की दर से डीए मिला था. अब 1 जुलाई 2022 को डीए में नई बढ़ोत्तरी फिर से लागू की जाएगी. केंद्रीय कर्मचारियों को लिए यह राहत भरी खबर है.

ये भी पढ़िए- Sarkari Jobs: केंद्रीय गृह मंत्रालय में भर्ती की प्रक्रिया के नियमों में हुआ बदलाव, आवेदक करें आवेदन

Trending news