पुल हादसा हुआ भागलपुर में, खौफ में क्यों आ गए हैं सिमरिया के लोग, जानें वजह
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1727107

पुल हादसा हुआ भागलपुर में, खौफ में क्यों आ गए हैं सिमरिया के लोग, जानें वजह

बिहार के भागलुपर जिले के सुल्तानगंज में गंगा नदी पर बनने वाले सुल्तानगंज-खगड़िया अगुवानी पुल भरभराकर गंगा नदी में समा गया. यह इस पुल के साथ कोई पहला हादसा नहीं था. इससे पहले भी यह पुल एक साल पहले अप्रैल के महीने में आई आंधी से क्षतिग्रस्त हो गया था.

(फाइल फोटो)

Bihar Bridge Collapse: बिहार के भागलुपर जिले के सुल्तानगंज में गंगा नदी पर बनने वाले सुल्तानगंज-खगड़िया अगुवानी पुल भरभराकर गंगा नदी में समा गया. यह इस पुल के साथ कोई पहला हादसा नहीं था. इससे पहले भी यह पुल एक साल पहले अप्रैल के महीने में आई आंधी से क्षतिग्रस्त हो गया था. वहीं उससे पहले भी यह पुल एक बार और इसी तरह ढह चुका था. इसके बाद भी बिहार सरकार की निंद्रा भंग नहीं हुई. अब जब यह पुल गंगा में समा गया तो बिहार सरकार की तरफ से पुल का निर्माण कर रही कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी चल रही है. बता दें कि इस पुल का निर्माण एसपी सिंगला कंपनी के द्वारा किया जा रहा है. इस पुल के हादसे के बाद से सिमरिया के लोग भी खौफ में आ गए हैं. 

जो कंपनी बना रही थी सुल्तानगंज में पुल उसी के पास सिमरिया पुल निर्माण की भी जिम्मेदारी 

इसके पीछे की वजह यह है कि सिमरिया में 12 सौ करोड़ से अधिक की लागत से गंगा नदी पर एक और पुल बनाया जा रहा है. जिसका निर्माण यह कंपनी कर रही है. ऐसे में भागलपुर पुल हादसे के बाद से सिमरिया के लोग भी खौफजदा हो गए हैं.  

ये भी पढ़ें- राहुल पर भड़के चौबे, कहा- खाते हैं भारत का, गिनाते हैं विदेश का, भागलपुर हादसे पर भी साधा निशाना

भागलपुर के सुल्तानगंज के अगुवानी पुल का निर्माण एसपी सिंगला के द्वारा किया जा रहा है. वहीं बेगूसराय के सिमरिया में भी उसी कंपनी के द्वारा सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है. सुल्तानगंज अगवानी पुल ध्वस्त होने के बाद सिमरिया के गांव के रहने वाले लोगों में भी भय का माहौल बना हुआ है. इस दौरान लोगों का कहना है कि एसपी सिंगला कंपनी के द्वारा ही सिमरिया में सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जा रहा है. भागलपुर के सुल्तानगंज अगुवानी पुल जो ध्वस्त हुआ उसी कंपनी का था. इस वजह से लोगों में भी सिमरिया में बन रहे पुल को लेकर संशय बना हुआ है.

यहां के लोगों का कहना है कि एसपी सिंगला कंपनी के द्वारा ही यहां भी सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जा रहा है. हम लोगों में भी डर बना हुआ है. क्योंकि इसी कंपनी का पुल लगातार ध्वस्त हो रहा है. सिमरिया में बन रहे सिक्स लेन पुल का जायजा लिया गया तो जहां तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि किस तरह से इस सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जा रहा है. वहीं वहां पर मौजूद इंजीनियर राजीव कुमार ने बताया कि सिक्स लेन पुल का निर्माण सही ढंग से किया जा रहा है. इस पूल के निर्माण में कोई गड़बड़ी नहीं हो रही है और सही तरीके से पुल का निर्माण किया जा रहा है. जल्द ही पुल बनकर तैयार हो जाएगा. वही वहां पर काम कर रहे हैं मजदूरों का कहना है कि 3 साल से लगातार पुल निर्माण का काम चल रहा है और सही तरीके से काम किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि इंजीनियर की हड़बड़ी के कारण काम खराब होता है. अगर इंजीनियर के द्वारा सही ढंग से गाइडलाइन किया जाए तो इस तरह की घटना नहीं होगी. जैसा सुल्तानगंज में हुआ है. आपको बताते चलें कि सिमरिया में बन रहे सिक्स लेन पुल को 12 सौ करोड़ से अधिक लागत बनाया जा रहा है. 

सुल्तानगंज अगुवानी पुल का मलबा हटा रही एसपी सिंगला कंपनी
सुल्तानगंज अगुवानी पुल का हिस्सा गिरने के बाद भारी मात्रा में मलबा गंगा किनारे व गंगा नदी में बिखरा पड़ा है. अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने जल्द से जल्द इस मलबे को हटाने का निर्देश दिया था. अब एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कम्पनी ही मलबा भी हटा रही है यानी जिस कंपनी को पूल निर्माण करके जनता को सौंपना था वो अब यहां से मलबे को हटा रही है. कम्पनी के दो पोकलेन मलबा हटाने में लग चुका है. फिलहाल रास्ता बनाया जा रहा है जिससे होकर मलबा बाहर ले जाया जाएगा.

(रिपोर्ट-जितेंद्र चौधरी)

Trending news