Begusarai News: मक्के की फसल ने किसानों की बढ़ाई परेशानी, 50 एकड़ से ज्यादा खेतों में दाना नहीं
Advertisement

Begusarai News: मक्के की फसल ने किसानों की बढ़ाई परेशानी, 50 एकड़ से ज्यादा खेतों में दाना नहीं

Bihar News: किसान उदय सिंह, पदम सिंह, सुनील सिंह मुन्ना सिंह, रूपेश सिंह , विनय सिंह समेत कई किसानों ने कहा कि ये 9165 बीज नंबर अमेरिकन कंपनी बायर का प्रोडेक्ट हैं. जिसे बाजार से खरीद कर खेत में लगाए थे कि अच्छी पैदावार होगा लेकिन यहां तो मक्के में दाना ही नहीं आया है.

Begusarai News: मक्के की फसल ने किसानों की बढ़ाई परेशानी, 50 एकड़ से ज्यादा खेतों में दाना नहीं

बेगूसराय: बेगूसराय में एक बार फिर खेत में लहलहाते मक्के की फसल में दाना नहीं आने से किसान काफी परेशान है. दरअसल तेघड़ा प्रखंड के तेघड़ा नगर परिषद वार्ड 1 और 12 के दर्जनों किसानों के खेत में लगाए गए मक्के की फसल में दाना नहीं है.

किसानों का आरोप है कि कंपनी के द्वारा सही बीज नहीं दिया गया, जिस वजह से मक्के के फसल में दाना नहीं आया है.‌ यहां के दर्जनों किसानों के 50 एकड़ से ज्यादा खेत में मक्के में दाना नहीं आया है. स्थानीय किसानों ने उच्च पदाधिकारियों से जांच करने को गुहार लगाई है और बीज कंपनी से मुआवजा देने और कंपनी को ब्लैकलिस्ट करने का गुहार लगाई है. स्थानीय किसान उदय सिंह, पदम सिंह, सुनील सिंह मुन्ना सिंह, रूपेश सिंह , विनय सिंह समेत कई किसानों ने कहा कि ये 9165 बीज नंबर अमेरिकन कंपनी बायर का प्रोडेक्ट हैं. जिसे बाजार से खरीद कर खेत में लगाए थे कि अच्छी पैदावार होगा लेकिन यहां तो मक्के में दाना ही नहीं आया है.

साथ ही बता दें कि एक बार फिर किसानों के सपने पर पानी फिर गया है और ऐसे में किसान आत्महत्या करने को मजबूर होंगे. तेघड़ा के जिला पार्षद प्रवीण शेखर ने बताया कि वह कंपनी के इसके रीजनल मैनेजर सत्य प्रकाश जी को कॉल करने पर सब बात समझने के बाद उन्होंने पल्ला झाड़ा की लास्ट इयर ही मैंने कंपनी छोड़ दी है. अब कोई बीके सिंह है जो बिहार सेल्स देखते है. उनसे सहायता लीजिए ये लोग ऐसे ही करते है और अपनी जिम्मेदारी आएगी तो पल्ला झाड़ने लग जाते हैं. जिला पार्षद ने कहा कि वह इसकी शिकायत डीएम और कंपनी के अन्य अधिकारी से कर रहें कि जांच कर किसानों को मुआवजा दे और कंपनी पर कार्रवाई करें.

इनपुट- राजीव कुमार

ये भी पढ़िए- Holi 2024: बिहार का होली मसाला, क्या है बिहार में मनाई जाने वाली ये परंपरा?

 

Trending news