Indian Railways: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर आ गई बड़ी खबर, टाटा स्टील ने कर दिया ये बड़ा ऐलान
Advertisement

Indian Railways: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर आ गई बड़ी खबर, टाटा स्टील ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

Vande Bharat Express: टाटा स्टील ने भारतीय रेलवे के साथ एक समझौते के तहत अगले एक साल में 22 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें बनाने की घोषणा की है. रेल मंत्रालय ने अगले दो वर्षों के लिए 200 वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन लक्ष्य निर्धारित किया है.

Indian Railways: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर आ गई बड़ी खबर, टाटा स्टील ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

Vande Bharat Express: टाटा स्टील ने भारतीय रेलवे के साथ एक समझौते के तहत अगले एक साल में 22 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें बनाने की घोषणा की है. रेल मंत्रालय ने अगले दो वर्षों के लिए 200 वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन लक्ष्य निर्धारित किया है. भारतीय रेलवे ने हाल ही में टाटा स्टील के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत कंपनी देश की सबसे तेज और सुविधा संपन्न वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों का निर्माण करेगी. रेल मंत्रालय ने 2024 की पहली तिमाही तक वंदे भारत के पहले स्लीपर संस्करण को चलाने का भी लक्ष्य रखा है.

समझौते के तहत टाटा स्टील वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटों को फर्स्ट एसी से थ्री-टियर कोच भी बनाएगी. ट्रेन के लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच बनाने का ठेका भी भारतीय कंपनी को दिया गया है, जिसके तहत पैनल, विंडो और रेलवे के स्ट्रक्चर तैयार किए जा रहे हैं.

इसी को ध्यान में रखते हुए उत्पादन कार्य में तेजी लाने के लिए भारतीय रेलवे और टाटा स्टील के बीच कई योजनाओं को लेकर समझौता हुआ है. योजना के तहत वर्तमान में भारतीय रेलवे ने बहुराष्ट्रीय स्टील कंपनी को ट्रेन के पुर्जों के निर्माण के लिए लगभग 145 करोड़ रुपये का टेंडर दिया है. जिसे 12 महीनों में पूरा किया जाना है.

वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टाटा स्टील द्वारा बनाई गई सीटें 180 डिग्री घूमने में सक्षम होंगी और इसमें विमान जैसी यात्री सुविधाएं होंगी जो भारत में पहली बार हैं. टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी एंड न्यू मैटेरियल्स बिजनेस) देवाशीष भट्टाचार्य ने कहा, 'इस ट्रेन की सीटों को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जो 180 डिग्री तक घूम सकती है और इसमें विमान जैसी यात्री सुविधाएं हैं, जो भारत में पहली बार दिखेंगी."

टाटा स्टील के कंपोजिट डिवीजन ने वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटिंग सिस्टम के लिए एक बड़ा ऑर्डर प्राप्त करने के बाद इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. जिसमें प्रत्येक 16 कोच वाले 22 ट्रेन सेट शामिल हैं. टाटा स्टील लगातार रेलवे में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में लगी हुई है और रेलवे के साथ समन्वय के लिए अधिकारियों को भी तैनात किया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news