Auto Liver Transplant: अनोखी सर्जरी- मरीज का लीवर निकाला, काटा और वापस लगाया
Advertisement
trendingNow11649499

Auto Liver Transplant: अनोखी सर्जरी- मरीज का लीवर निकाला, काटा और वापस लगाया

Auto Liver Transplant News: महिला के पेट में लगातार दर्द हो रहा था. वह जब दिल्ली के एक अस्पताल पहुंची तो वहां हुए सीटी स्कैन में पता चला कि उनका लीवर फेल हो चुका था और आस पास के ऑर्गन पर भी असर पड़ने लगा था. 

प्रतीकात्मक फोटो

Auto Liver Transplant Surgery: किर्गीस्तान की रहने वाली 35 साल की एक महिला के पेट में लगातार दर्द रहने की वजह से जब सारे चेकअप हुए तो पता चला कि महिला को लीवर में ट्यूमर हुआ और महिला का लीवर 75% तक खराब हो चुका है.  महिला दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल पहुंची वहां हुए सीटी स्कैन में पता चला कि महिला का लीवर फेल हो चुका था और आस पास के ऑर्गन पर भी असर पड़ने लगा था. अब जो लीवर सही सलामत बचा था, उसी को वापस लगाना सबसे अच्छा विकल्प था.

महिला की सर्जरी 8 घंटे तक चली - उसके लीवर के खराब हिस्से को निकाला गया. 25% लीवर जो सही था, उसे वापस लगा दिया गया. सर्जरी में 8 घंटे लगे. महिला को पूरी तरह रिकवर होने में 8 दिन का समय लगा.

डॉक्टर ने बताया जल्दी रिकवरी का ये कारण
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के लीवर ट्रांसप्ला़ट सर्जन डॉ विवेक विज के मुताबिक इस सर्जरी में रिकवरी बेहतर होने का सबसे बड़ा कारण ये रहा कि लीवर महिला का अपना खुद का था.

डॉ विज ने कहा कि किसी दूसरे व्यक्ति का लीवर लगाने में इम्यून सिस्टम को दबा कर रखने के लिए दवाएं दी जाती हैं, क्योंकि बाहरी अंग को पहचानते ही इंसान का इम्यून सिस्टम एक्टिव हो जाता है और वो बाहरी अंग को बेकार करने लगता है. ट्रांसप्लांट के मरीजों में ऐसा रोकने के लिए immuno suppressant दवाएं दी जाती हैं. जिससे मरीज की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है लेकिन इस महिला को इन दवाओं की जरूरत नहीं पड़ी. इसलिए ये 8 दिन में ही रिकवर हो पाई.

इस महिला के लीवर में जो इंफेक्शन हुआ था वो फिर से होने का खतरा बना रहता है. ऑटो लीवर ट्रांसप्लांट हर मरीज में नहीं हो सकता. पहले लीवर को पूरा निकालना पड़ता है और सेहतमंद लीवर को काटकर वापस लगाया जा सकता है. ऐसा तभी हो सकता है जब कम से कम 30% लीवर स्वस्थ हो.

लीवर फिर से बड़ा हो जाता है
लीवर शरीर का ऐसा इकलौता हिस्सा है जो फिर से बड़ा हो जाता है और अपने पूरे आकार में वापस आ जाता है. इसके अलावा बाकी सभी ट्रांसप्लांट में पूरे ऑर्गन की जरूरत होती है.

ये सर्जरी मार्च में की गई. सर्जरी के बाद महिला पूरी तरह से ठीक है. साधारण लीवर ट्रांसप्लांट में जहां डोनर से लीवर लिया जाता है, उस मामले में प्राइवेट अस्पताल में तकरीबन 20 लाख का खर्च आ जाता है जबकि इस सर्जरी में 10 लाख का खर्च आया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news