Ramnavmi Procession 2024: मुर्शिदाबाद में रामनवमी जुलूस पर फिर बरसे पत्थर, BJP बोली- CM ममता के उकसावे पर हुई घटना
Advertisement

Ramnavmi Procession 2024: मुर्शिदाबाद में रामनवमी जुलूस पर फिर बरसे पत्थर, BJP बोली- CM ममता के उकसावे पर हुई घटना

Ramnavmi Procession 2024 Violence: पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी पश्चिम बंगाल से रामनवमी जुलूस पर पथराव की घटनाएं सामने आई. विरोध करने पर दंगाइयों ने सनातनी समुदाय के लोगों की दुकानें फूंक दी और उन पर लाठी-डंडों से हमला बोल दिया. 

 

Ramnavmi Procession 2024: मुर्शिदाबाद में रामनवमी जुलूस पर फिर बरसे पत्थर, BJP बोली- CM ममता के उकसावे पर हुई घटना

Attack on Ram Navami procession in Murshidabad: रामनवमी जुलूसों पर तमाम सुरक्षा के बावजूद इस बार भी पथराव की घटनाएं सामने आईं.  पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले के शक्तिपुर में रामनवमी जुलूस के दौरान उपद्रवियों ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. इसमें कई लोग घायल हो गये. एक दुकान में आगजनी भी हुई. पुलिस ने मौके से कई लोगों को गिरफ्तार किया है. 

विस्फोट में एक महिला गंभीर रूप से घायल

मुर्शिदाबाद जिले के शक्तिपुर में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान बम भी फेंका गया, जिसमें एक महिला घायल हो गई. घायल महिला को मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘विस्फोट आज शाम को हुआ. इसमें एक महिला घायल हो गई. हम घटना की जांच कर रहे हैं.’ हालांकि, अधिकारी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि विस्फोट बम से हुआ या किसी अन्य कारण से धमाका हुआ. 

'रामभक्तों की रक्षा करने में विफल रही ममता पुलिस'

बीजेपी ने इस घटना पर ममता सरकार पर करारा हमला बोला है. बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने पोस्ट करके कहा, 'पिछले साल की तरह, जब 'ममता पुलिस' की मंशा में कमी के कारण दलखोला, रिशरा और सेरामपुर में श्री राम नवमी जुलूस पर हमला हुआ. इस साल भी 'ममता पुलिस' राम भक्तों की रक्षा करने में विफल रही.'

'रक्षा के बजाय पुलिस ने भी दिया दंगाइयों का साथ'

सुवेंदु अधिकारी ने आगे लिखा, 'शांतिपूर्ण रामनवमी जुलूस के लिए प्रशासन से पूरी अनुमति थी, पर शक्तिपुर में उपद्रवियों ने फिर भी हमला कर दिया. अजीब बात यह है कि इस बार 'ममता पुलिस' भी उपद्रवियों के साथ इस भयावहता में शामिल हो गई. यह सुनिश्चित करने के लिए कि जुलूस अचानक समाप्त हो जाए, राम भक्तों पर हमला किया और उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े.'

चुनाव आयोग से घटना का संज्ञान लेने का आग्रह

इतना ही नहीं, 'ममता पुलिस' उपद्रवियों को माणिक्यहार मोड़ पर सनातनी समुदाय की दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट करने से भी नहीं रोक सकी. यह ममता बनर्जी के उकसावे का नतीजा है.' पश्चिम बंगाल में धार्मिक त्योहारों के शांतिपूर्ण और घटना मुक्त उत्सव के लिए, इस राज्य सरकार को बदला जाना चाहिए. मैं चुनाव आयोग से आग्रह करना चाहूंगा कि कानून- व्यवस्था बनाए रखने में कृपया ममता सरकार की विफलता पर ध्यान दें. 

नेपाल में भी रामनवमी जुलूस में उपद्रव

भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा जोगबनी से महज 500 मीटर की दूरिया पर नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई. मामला रामनवमी जुलूस का था, जब रामनवमी का जुलूस एक समुदाय विशेष के इलाके से गुजर रहा थी. तभी जुलूस पर असामाजिक तत्वो ने पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद जुलूस में भगदड़ मच गई. जुलूस पर पथराव के बाद नेपाल पुलिस और सशस्त्र बल के जवानों ने मोर्चा संभाला जिसके बाद नेपाल के कुछ इलाकों में कुछ देर के लिए कर्फ्यू भी लगा दिया गया. सीमा से सटे हुए इलाके में तनाव को देखते हुए एसएसबी और जोगबनी पुलिस के जवान मुस्तैदी से जांच में जुटे हुए हैं और हर आने जाने वालों की जांच कड़ाई से की गई. 

Trending news