Assembly Bypolls: देश की 7 विधानसभाओं में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, BJP और क्षेत्रीय दलों में जंग
Advertisement

Assembly Bypolls: देश की 7 विधानसभाओं में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, BJP और क्षेत्रीय दलों में जंग

Assembly By-election 2022: अलग-अलग राज्यों की 7 विधानसभा सीटों (Assembly Seats) पर आज शाम 6 बजे तक वोटिंग की जाएगी और रिजल्ट का ऐलान 6 नवंबर को किया जाएगा.

Assembly Bypolls: देश की 7 विधानसभाओं में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, BJP और क्षेत्रीय दलों में जंग

Assembly Bypolls 2022: आज (3 नवंबर को) 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Bypolls) हो रहा है. सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. 6 नवंबर को रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. उपचुनाव में बीजेपी (BJP) और क्षेत्रीय दलों के बीच कड़ी जंग है. उत्तर प्रदेश (UP) की गोला गोकर्णनाथ (Gola Gokaran Nath), हरियाणा (Haryana) की आदमपुर (Adampur), बिहार (Bihar) की गोपालगंज (Gopalganj) और मोकामा (Mokama), महाराष्ट्र (Maharashtra) की अंधेरी ईस्ट, ओडिशा (Odisha) की धामनगर और तेलंगाना (Telangana) की मुनूगोडा विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव है. जिन 6 राज्यों में आज उपचुनाव है, उनमें से 3 में बीजेपी या बीजेपी गठबंधन की सरकार है और बाकी 3 जगहों पर क्षेत्रीय पार्टियों या उनके गठबंधन की सरकार है.

हरियाणा-बिहार में बीजेपी और क्षेत्रीय दल आमने-सामने

बता दें कि हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट पांच दशक से भजनलाल परिवार का गढ़ रही है और वह इसे कायम रखने की कोशिश कर रहा है. वहीं, बिहार में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में ‘महागठबंधन’ की सरकार बनने के बाद यह पहली चुनावी परीक्षा है. नीतीश कुमार की जेडीयू के बीजेपी का साथ छोड़ने के 3 महीने से भी कम समय के बाद बिहार में पहला उपचुनाव हो रहा है.

बीजेपी ने दिवंगत विधायक बेटे को दिया टिकट

इसके अलावा बीजेपी उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ सीट को कायम करने की कोशिश कर रही है जबकि सत्तारूढ़ बीजेडी शासित ओडिशा में मौजूदा विधायक के निधन से खाली हुई धामनगर सीट पर सहानुभूति का लाभ उठाने के लिए दिवंगत विधायक के बेटे को उम्मीदवार बनाया गया है. तेलंगाना की मुनूगोडा सीट पर बीजेपी और राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस ने आक्रामक तरीके से प्रचार किया है. यह सीट कांग्रेस विधायक के इस्तीफा देने से खाली हुई थी और अब वह बीजेपी के टिकट पर दोबारा चुनावी मैदान में हैं.

अपना गढ़ बचाने की जंग

जान लें कि हरियाणा के आदमपुर सीट पर उपचुनाव भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे की वजह से हो रहा है. कुलदीप ने इस साल अगस्त में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे. बिश्नोई के बेटे भव्य इस सीट से बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं. आदमपुर सीट 1968 से भजनलाल परिवार के पास रही है और दिवंगत मुख्यमंत्री ने 9 बार, उनकी पत्नी जस्मा देवी ने एक बार और कुलदीप ने चार बार इसका प्रतिनिधित्व किया है. इस उपचुनाव में कांग्रेस, इनेलो और आप ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा की दो सीटों-मोकामा और गोपालगंज पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है. दोनों सीटों पर सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल आरजेडी और विपक्षी दल बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. मोकामा सीट पर पहले आरजेडी का और गोपालगंज पर बीजेपी का कब्जा था. बीजेपी पहली बार मोकामा सीट से चुनाव लड़ रही है, पूर्व के चुनाव में वह इस सीट को अपने सहयोगियों के लिए छोड़ती थी. बीजेपी और आरजेडी दोनों ने ही इस सीट पर बाहुबलियों की पत्नी को उम्मीदवार बनाया है. मोकामा में बीजेपी ने सोनम देवी को मैदान में उतारा है, जो एक स्थानीय बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं और अनंत सिंह का विरोध करती रही हैं. आरजेडी ने इस सीट से अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news