DA Hike: इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, सरकार ने DA बढ़ाया
Advertisement

DA Hike: इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, सरकार ने DA बढ़ाया

Assam DA Hike: राज्य सरकार का यह निर्णय सितंबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 4 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी के बाद आया है.

DA Hike:  इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, सरकार ने DA बढ़ाया

Assam News: असम सरकार ने रविवार को अपने कर्मचारियों और अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को दिवाली पर तोहफे के रूप में चार प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता (डीए) देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने एक ट्वीट में कहा कि यह बढ़ोतरी एक जुलाई से प्रभावी माना जाएगा और अतिरिक्त राशि का भुगतान अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाएगा. इससे राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए 35 फीसदी तक बढ़ जाएगा.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ''राज्य सरकार के कर्मचारियों/अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के लिए एक जुलाई, 2022 से चार प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो इस महीने के वेतन के साथ देय होगा.'' शर्मा ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कहा, ''उम्मीद है कि यह उत्सव के उत्साह में इजाफा करेगा. साथ ही एक शुभ और खुशहाल दीपावली की शुभकामनाएं देता हूं.''

राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में पिछले साल अगस्त में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. सरकार ने इस साल मार्च में भी डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

केंद्र सरकार के फैसले के बाद लिया निर्णय
असम सरकार का यह निर्णय सितंबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 4 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी के बाद आया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस साल यह दूसरी बढ़ोतरी है. मार्च 2022 में सरकार ने DA में तीन फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी थी.

इस महीने की शुरुआत में, हरियाणा सरकार ने भी महंगाई भत्ते को 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करके अपने कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का निर्णय लिया. 

(इनपुट - भाषा)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news