Gujarat: केजरीवाल ने लिखकर दिया था- गुजरात में इन 3 नेताओं को कोई हरा नहीं सकता, जानें हार मिली या जीत
Advertisement

Gujarat: केजरीवाल ने लिखकर दिया था- गुजरात में इन 3 नेताओं को कोई हरा नहीं सकता, जानें हार मिली या जीत

Gujarat Election Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनावों में 15 रैली करने वाले अरविंद केजरीवाल ने कागज पर लिखकर दिया था कि इसुदान गढ़वी, गोपाल इटालिया और अल्पेश कथीरिया को कोई हरा नहीं पाएगा.

Gujarat: केजरीवाल ने लिखकर दिया था- गुजरात में इन 3 नेताओं को कोई हरा नहीं सकता, जानें हार मिली या जीत

Gujarat Assembly Election Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने रिकॉर्ड जीत हासिल की है. बीजेपी को यहां 156 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. गुजरात में 1995 से अब तक बीजेपी एक बार भी विधानसभा चुनाव नहीं हारी है. बीजेपी के तमाम बड़े चेहरों ने भी जीत दर्ज की है, जिसमें भूपेंद्र पटेल, हर्ष सांघवी, हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर का नाम शामिल है.

हालांकि, पहली बार गुजरात विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने वाली आम आदमी पार्टी को सिर्फ 5 सीटों पर जीत हाथ लगी है. दिलचस्प बात ये है कि जिन सीटों पर या जिन नेताओं के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने जीत की गारंटी दी थी, उन्हें करारी हार मिली है.

आम आदमी पार्टी की करारी हार

गुजरात विधानसभा चुनावों में 15 रैली करने वाले अरविंद केजरीवाल ने कागज पर लिखकर दिया था कि उनके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, आम आदमी पार्टी के प्रदेश गोपाल इटालिया और पटेल आरक्षण आंदोलन के प्रमुख चेहरे अल्पेश कथीरिया को कोई हरा नहीं पाएगा.

केजरीवाल की ये बात कागज में ही सिमट कर रह गई है. गुजरात के चुनाव में तीनों को करारी हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, उनकी आम आदमी पार्टी गुजरात में 5 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही है.

आम आदमी पार्टी ने गुजरात की कतरगाम विधानसभा सीट पर अपनी पूरी ताकत झोंक रखी थी, क्योंकि इस सीट पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया चुनाव लड़ रहे थे. हालांकि, उन्हें 64 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस सीट पर आम आदमी पार्टी को 55878 वोट मिले. जबकि बीजेपी के विनोदभाई को 1,20,505 वोट मिले.

सीएम कैंडिडेट भी हारे

गुजरात की खंभालिया सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी चुनावी मैदान में थे. उन्हें इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार मुलुभाई बेरा ने 18745 वोटों के अंतर से हरा दिया है. बेरा को 77834 वोट प्राप्त हुए हैं. वहीं, इसुदान गढ़वी को 59,089 वोट हासिल हुए हैं. इसके अलावा कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर चुनावी ताल ठोकने वाले विक्रम माडम को 44,715 को मत प्राप्त हुए. 

गुजरात की वराछा रोड सीट से आम आदमी पार्टी ने पटेल आरक्षण आंदोलन के प्रमुख चेहरे अल्पेश कथीरिया को अपना उम्मीदवार बनाया था. लेकिन कथीरिया को बीजेपी कैंडिडेट किशोर कनाणी ने 16834 वोटों के अंतर से हरा दिया है. बीजेपी के कनाणी को 67,206 मत प्राप्त हुए. वहीं, कथीरिया 50,372 वोट हासिल कर सके.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news