नीतीश करेंगे अमित शाह का स्वागत: ममता, नवीन, हेमंत भी रहेंगे मौजूद
Advertisement
trendingNow11999790

नीतीश करेंगे अमित शाह का स्वागत: ममता, नवीन, हेमंत भी रहेंगे मौजूद

पटना में 10 दिसंबर को गृह मंत्री अमित शाह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओड़िसा के सीएम नवीन पटनायक और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन एक मंच पर दिखाई देंगे.

फाइल फोटो

Amit shah In Bihar: पटना में 10 दिसंबर को गृह मंत्री अमित शाह अपने धुर विरोधियों के साथ एक मंच पर दिखेंगे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओड़िसा के सीएम नवीन पटनायक, झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन के इस बैठक में शामिल होने की सूचना है . पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की इस बैठक में अमित शाह और नीतीश कुमार के आमने-सामने होने की सूचना है. अमित शाह और सीएम नीतीश एक दूसरे से मुलाकात कर सकते हैं.

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक

दरअसल, अमित शाह की अध्यक्षता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक पटना में 10 दिसंबर को पटना के सीएम संवाद में होनी है. बैठक में बिहार के सीएम नीतीश समेत पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल होंगे.
करीब डेढ़ साल बाद सीएम नीतीश और अमित शाह एक मंच पर होंगे. सीएम नीतीश पिछले साल 9 अगस्त को एनडीए से अलग हुए थे. इसके बाद से कभी भी दोनों नेताओं के बीच मुलाकात नहीं हुई. हालांकि, दो महीने पहले दिल्ली में जी-20 की डिनर पार्टी में मुख्यमंत्री की मुलाकात पीएम मोदी से हुई थी.

नक्सलवाद समस्याओं का समाधान

पटना में 10 दिसंबर को सुबह 10 बजे गृहमंत्री की पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इसमें गृह मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान बिहार सहित पूर्वी राज्यों के विकास पर मंथन और आंतरिक सुरक्षा पर बात होगी. साथ ही नक्सलवाद समस्याओं का समाधान निकाला जाएगा. इस बैठक के माना जा रहा है कि राज्यों के बीच कोआर्डिनेशन को बेहतर बनाने के लिए मंथन किया जाएगा.

गेस्ट को ठहरने के लिए राजकीय अतिथिशाला

इस अहम बैठक को लेकर बिहार सरकार भी तैयारी में जुट गई है. राज्य सरकार के गृह विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है. बिहार के जेल IG को नोडल ऑफिसर की जिम्मेदारी दी गई है. बिहार के बाहर से आए गेस्ट को ठहरने के लिए राजकीय अतिथिशाला तैयार किया जा रहा है. स्टेट गेस्ट हाउस के दर्जनभर से अधिक कमरे को गृहमंत्री अमित शाह और विभिन्न राज्यों के सीएम के लिए तैयार किया जा रहा है.

स्पेशल गिफ्ट के तौर पर मधुबनी पेंटिंग

सूत्र बताते हैं कि बैठक से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुके देकर अमित शाह का स्वागत करेंगे. साथ ही उन्हें स्पेशल गिफ्ट के तौर पर मधुबनी पेंटिंग उपहार स्वरूप देने की तैयारी है. गृहमंत्री को सीएम नीतीश कुमार मधुबनी पेंटिंग और बिहार में बने कॉटन मफलर भेंट करेंगे. इसके अलावा दूसरे राज्यों के सीएम को भी उपहार देंगे.

स्नैक्स और बिहारी आइटम भी

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद में रखी गई है. ब्रेक फास्ट में स्नैक्स और बिहारी आइटम रखा गया है. लंच में वेज और नॉन वेज परोसा जाएगा. गेस्ट हाउस में लंच की व्यवस्था है. बता दें की स्टेट गेस्ट हाउस और सीएम सचिवालय का संवाद आसपास ही है.

Trending news