Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी की साल 2023 की पहली तस्वीर आई सामने, घर बैठे करें दर्शन
Advertisement
trendingNow11683640

Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी की साल 2023 की पहली तस्वीर आई सामने, घर बैठे करें दर्शन

Baba Barfani: बाबा बर्फानी की साल 2023 की पहली तस्वीर सामने आई है और शिव भक्त यात्रा शुरू होने से पहले घर बैठे बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं.

Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी की साल 2023 की पहली तस्वीर आई सामने, घर बैठे करें दर्शन

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा की आधिकारिक शुरुआत करने से पहले ही बाबा बर्फानी की साल 2023 की पहली तस्वीर सामने आ गई है. शिव भक्त यात्रा शुरू होने से पहले आप घर बैठे बाबा बर्फानी यानी भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं. आधिकारिक तौर पर यात्रा शुरू होने से 2 महीने पहले ही कुछ शिव भक्तों ने मई के पहले सप्ताह में ही गुफा में पहुंच गए हैं और भोलेनाथ के दर्शन कर बाबा की तस्वीरों को सोशल मीडिया वायरल कर दिया है.

पूरे आकार में दिख रहा है शिवलिंग

तस्वीरों में अमरनाथ गुफा और बालटाल का इलाका भी नजर आ रहा है. चारों ओर बर्फ है और गुफा के भीतर बर्फ का शिवलिंग पूरे आकार में दिख रहा है. इस साल की अमरनाथ यात्रा के शुरू होने में अभी करीब 2 महीने का समय बचा है, लेकिन बाबा की तस्वीर आज ही बाबा की भक्त देख सकते हैं.

प्रशासन ने शुरू की यात्रा की तैयारी

जानकारी के मुताबिक, कुछ भक्त पहले ही पवित्र गुफा तक जाने में सफल रहे हैं और यह तस्वीरें उन्होंने ही गुफा के अंदर खींची हैं. हालांकि, अभी तक अमरनाथ श्राइन बोर्ड की तरफ से कोई भी अधिकारी गुफा पर नहीं पहुंच पाया है और ना ही इन तस्वीरों की उन्होंने पुष्टि की है. Zee News भी इन वायरल तस्वीरों की पुष्टि नहीं करता हैं. गौरतलब हैं कि प्रशासन ने यात्रा के लिए तैयारियां अप्रैल के महीने से ही शुरू कर दी थी  हैं और गुफा जाने वाले दोनों रास्तों पर बर्फ हटाने का काम चल रहा है. इसके साथ ही यात्रियों के लिए बाकी सुविधाओं को देखा जा रहा हैं.

fallback

यात्रा की तैयारियों को लेकर बेस कैंप से पवित्र अमरनाथ गुफा तक लंबे ट्रैक पर बर्फ हटाने का काम तेजी से जारी है. उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत तक गुफा का रास्ता खोलने का सारा काम पूरा कर लिया जाएगा. पहली बार यात्रा के ट्रैक के रखरखाव की जिम्मेदारी बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन(BRO) को दी गई है.

1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

इस साल अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से हो रही है और यात्रा 31 अगस्त रक्षा बंधन तक चलेगी. 62 दिनों की यात्रा के लिए 17 अप्रैल से ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दी गई है. 3888 मीटर यानी 12756 फीट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा चार धामों में से एकधाम हैं. यह यात्रा काफी महत्व रखती हैं और यात्रा के दौरान देश-दुनिया से भोलेनाथ के भक्त कश्मीर पहुंचते हैं और बाबा के दर्शन करते हैं.

Trending news