School Closed: प्रदूषण नहीं यहां भारी बारिश से स्कूल बंद, जानिए देश भर के मौसम का हाल
Advertisement

School Closed: प्रदूषण नहीं यहां भारी बारिश से स्कूल बंद, जानिए देश भर के मौसम का हाल

Tamil Nadu Rainfall: ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज की वजह से बदनाम इस सदी का मौसम अजब-गजब रंग दिखा रहा है. कहीं धूप-कहीं छांव. कहीं ठंड तो कहीं बारिश. कुदरत की मार की बात करें तो दिल्ली में सांसों पर मंडरा रहे संकट की वजह से स्कूल बंद हैं. तो तमिलनाडु में भारी बारिश से स्कूल बंद हैं. 

School Closed: प्रदूषण नहीं यहां भारी बारिश से स्कूल बंद, जानिए देश भर के मौसम का हाल

Tamil Nadu Rains: पहाड़ों पर बर्फ गिर रही है. उत्तर भारत का मौसम शुष्क है. दक्षिण भारत में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में अभी और बारिश होगी. अगले तीन दिनों में कहीं हल्की से मध्यम तो कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) हो सकती है. इस बीच तमिलनाडु के चेन्नई और मदुरै समेत कई जिलों में भारी बारिश की वजह से स्कूल बंद हैं.

तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश से स्कूल बंद

तमिलनाडु के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण आज सुबह ऑफिस जाने वाले लोगों और स्कूली छात्रों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. पीक ऑवर्स में एक ओर ट्रैफिक का जोर था. वहीं करीब डेढ़ से दो घंटे तक लगातार हुई बारिश से दक्षिण चेन्नई का काफी बड़ा इलाका टापू में डूबा नजर गया. ऐसे हालातों में चेन्नई प्रशासन ने अब भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण चेन्नई, मदुरै और शिवगंगा में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. मौसम विभाग ने चेन्नई में शनिवार और रविवार को भी भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

इन इलाकों में संभलकर!

मौसम विज्ञान के अतिरिक्त महानिदेशक एस बालाचंद्रन ने कहा, 'कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तेनकासी, थेनी और डिंडीगुल जिलों में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है. नीलगिरी, कोयंबटूर, इरोड, विरुधुनगर, मदुरै, शिवगंगा, पुदुकोट्टई, तिरुप्पुर और रामनाथपुरम जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है.

तमिलनाडु के मदुरै जिले में शुक्रवार को बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई, और 18 घायल हो गए. दरअसल चेन्नई के वेलाचेरी, कोडंबक्कम, तेन्नमपेट, नुंगंबक्कम, अलंदूर और अन्ना विश्वविद्यालय सहित कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में 7-2 सेमी बारिश हुई. सड़कों की बेहद खराब स्थिति और क्षेत्रों में तूफानी जल नालियों के अधूरे इंटरलिंकिंग कार्य के कारण क्षेत्रों में जलभराव हुआ. स्थानीय लोग प्रशासनिक इंतजामों से नाराज हैं.

देश के मौसम का हाल

इसी तरह से बीते 24 घंटों में केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. छत्तीसगढ़ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई. वहीं पहाड़ी राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बर्फबारी देखने को मिल रही है.

Trending news