Air India: जब ATC के मना करने पर भी गलत दिशा में मुड़ गया प्लेन, ऐसे बची यात्रियों की जान!
Advertisement

Air India: जब ATC के मना करने पर भी गलत दिशा में मुड़ गया प्लेन, ऐसे बची यात्रियों की जान!

Air India Latest News: गोवा एयरपोर्ट पर पहुंची एक फ्लाइट लैंडिंग के बाद गलत दिशा में मुड़ गई. इससे उसमें सवार सैकड़ों यात्रियों की जान खतरे में पड़ गई.

Air India: जब ATC के मना करने पर भी गलत दिशा में मुड़ गया प्लेन, ऐसे बची यात्रियों की जान!

Air India Plane Turned in Wrong Direction, काशीराम चौधरी: गोवा में एयर ट्रैफिक से जुड़ी बड़ी लापवाही सामने आई है. लंदन से गोवा पहुंची फ्लाइट की लैंडिंग तो सही हो गई लेकिन इसके बाद पायलट उसे जमीन पर चलाते हुए दूसरी पार्किंग में ले गया. जबकि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने उसे दूसरी पार्किंग में जाने का निर्देश दिया था. घटना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस लापरवाही से प्लेन में बैठे सैकड़ों लोगों जान खतरे में पड़ सकती है. करीब 2 महीने पुरानी इस घटना पर डीजीसीए से लिखित में शिकायत की गई है. माना जा रहा है कि इस मामले में पायलट पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है. 

31 अक्टूबर की शाम को लंदन से उड़ी फ्लाइट

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI-146, पिछले साल 31 अक्टूबर की शाम 8.21 पर गोवा के लिए रवाना हुई. वह बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान VT-ANQ प्लेन था, जिसे विमान के पायलट कैप्टन ऋषि कुमार शर्मा उड़ा रहे थे. रात भर हवाई सफर पूरा करने के बाद प्लेन ने अगले दिन यानी 1 नवंबर को सुबह 10:40 बजे गोवा एयरपोर्ट पर टच डाउन किया. 

एयरपोर्ट पर गलत दिशा में मुड़ गया प्लेन

आरोप है कि लैंडिंग के बाद पायलट को प्लेन A-2 टैक्सीवे से मुड़ने के लिए कहा गया लेकिन पायलट ने उससे पहले ही A-3 टैक्सीवे पर टर्न कर लिया. जब एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने प्लेन को दूसरी दिशा में जाते देखा तो तुरंत वायरलेस के जरिए इमरजेंसी मैसेज भेजा, 'A-2 से जाओ.' इस पर पायलट ने जवाब दिया, 'मैं टर्न ले चुका हूं.'

सैकड़ों यात्रियों की खतरे में पड़ी जान

गनीमत रही कि विमान के गलत टर्न लेने के बावजूद कोई हादसा नहीं हुआ. हालांकि इससे सैकड़ों यात्रियों की जान जोखिम में पड़ गई थी. घटना के करीब 2 महीने बाद अब इस मामले की शिकायत डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (DGCA) से से की गई है. इस जांच के बाद ही सारी स्थिति क्लियर हो सकेगी. माना जा रहा है कि इस मामले में दोषी पाए जाने पर पायलट के खिलाफ एक्शन हो सकता है. 

Trending news