चांद के बाद अगला टार्गेट कौन? बातों-बातों में PM Modi ने बता दिया इसरो का Future Plan
Advertisement
trendingNow11838501

चांद के बाद अगला टार्गेट कौन? बातों-बातों में PM Modi ने बता दिया इसरो का Future Plan

Chandrayaan-3 News: भारत के चांद फतह करने के बाद पूरे देशभर में जश्न का माहौल है. चंद्रयान-3 की कामयाबी पर पीएम मोदी ने देशवासियों, इसरो और चंद्रयान-3 की टीम को बधाई दी है. जानिए चांद के बाद इसरो का अगला टार्गेट क्या है?

फाइल फोटो

Live Chandrayaan-3 Mission: भारतीय इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. स्पेस साइंस की दुनिया में भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने इतनी बड़ी छलांग मारी है कि वहां तक दुनिया के बड़े-बड़े मुल्क भी नहीं पहुंच सके हैं. आज भारत का चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चांद की सतह पर उतरा गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस. सोमनाथ को बधाई दी और कहा कि वह जल्द ही बेंगलुरु का दौरा कर पूरी टीम को व्यक्तिगत रूप से शुभकामनाएं देंगे.

आपको बता दें कि वर्तमान समय में जोहानिसबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी हिस्सा ले रहे हैं. चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग के बाद पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया और कहा कि यह भारत के लिए गर्व करने का समय है. इस दौरान पीएम मोदी ने इसरो और चंद्रयान-3 की टीम को बधाई दी. अपने भाषण में पीएम मोदी ने बताया कि भारत सिर्फ चांद तक ही अपने कदम नहीं समेटेगा बल्कि उसका अगला टार्गेट सूर्य है. सितंबर में भारत आदित्य एल-1 (Aditya L-1) मिशन को लॉन्च करने की तैयारी में है, जो सूर्य और इससे जुड़े कई रहस्यों से पर्दा उठाएगा.

आदित्य एल-1 मिशन के अलावा ISRO ह्यूमन स्पेस-फ्लाइट मिशन यानी 'गगनयान' पर काम कर रहा है. 'गगनयान' के तहत इंसानों को स्पेस में भेजने की तैयारी है. यह तीन चरणों का मिशन है जिसके अंतिम चरण में लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. इस मिशन के लिए भारतीय वायुसेना के जवानों को चुना गया है, जिन्हें रूस भेजकर ट्रेनिंग दी जाएगी. वहीं इन्हें एस्ट्रोनॉट्स की जगह 'गगनॉट्स' कहा जाएगा. साल 2024 में भारत शुक्र पर अपना झंडा फहराने की तैयारी में है. इस मिशन को शुक्रयान-1 कहा जा रहा है. साल 2025 में इसरो मंगल फतह करने की तैयारी में है. इसरो मार्स ऑर्बिटर मिशन-2 पर काम करेगा जिसकी लॉन्चिंग साल 2025 में की जा सकती है.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news