Aaj ka Mausam: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज मिलेगी गर्मी से राहत, कई राज्यों में होगी आंधी-बारिश; दिल्ली- NCR में ऐसा रहेगा मौसम
Advertisement

Aaj ka Mausam: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज मिलेगी गर्मी से राहत, कई राज्यों में होगी आंधी-बारिश; दिल्ली- NCR में ऐसा रहेगा मौसम

Delhi NCR Weather Update: हिमालय में सक्रिय हुए एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. इसके प्रभाव की वजह से आज कई राज्यों में आंधी-बारिश आएगी. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. 

 

Aaj ka Mausam: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज मिलेगी गर्मी से राहत, कई राज्यों में होगी आंधी-बारिश; दिल्ली- NCR में ऐसा रहेगा मौसम

Cyclone Mocha Latest Updates: अंडमान सागर से उठा चक्रवाती तूफान मोचा प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. यह तूफान अभी कॉक्स बाजार से लगभग 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है. पिछले 6 घंटों में यह चक्रवात 10kmh की स्पीड से धीरे-धीरे उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है. इस तूफान के आज दोपहर के आसपास कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच तट को पार करने की संभावना है. 
बेहद तेज स्पीड से तट से टकराएगा तूफान

बेहद तेज स्पीड से तट से टकराएगा तूफान

बढ़ी हुई हवा के झोंकों की वजह से लैंडफॉल बनाने से पहले तूफ़ान (Cyclone Mocha) थोड़ा कमजोर हो सकता है. फिर भी यह तूफान 160 किमी प्रति घंटे की हवा की गति और 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तट से टकराएगा. तटरेखा पार करने के बाद तूफ़ान तेजी से कमजोर हो जाएगा. इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बांग्लादेश और म्यांमार के तटवर्ती इलाकों में आज भारी से भी भारी बारिश होने की उम्मीद है. 

शनिवार को देश में ऐसा रहा मौसम

देश के बाकी हिस्सों की बात करें तो शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (Weather Update Today) हुई. के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. दक्षिण केरल, मणिपुर, लक्षद्वीप, तटीय केरल, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण महाराष्ट्र में भी हल्के स्तर की बारिश हुई. वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत के अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क और गर्म बना रहा. पश्चिमी राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में लू भी चली.

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज से 16 मई तक पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (Weather Update Today) होने की संभावना है. त्रिपुरा और मिजोरम के अधिकांश स्थानों पर आज गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में 14 और 15 मई को कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में 14 से 16 मई के बीच मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली- एनसीआर का जान लें अपडेट

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Weather Update) की बात करें तो आज कई इलाकों में गरज के साथ छींटे और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा. पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है. वहीं ऊंचे पर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. गुजरात, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. केरल, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है.

Trending news