इस साल हज यात्रा के दौरान 201 भारतीयों की मौत हुई, सरकार ने दिया आंकड़ा
Advertisement
trendingNow12351762

इस साल हज यात्रा के दौरान 201 भारतीयों की मौत हुई, सरकार ने दिया आंकड़ा

Haj pilgrimage: इस बार हज यात्रा के दौरान मौत की ख़बरें पूरी दुनिया में छाई रहीं. बताया गया कि सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान हजारों लोगों की मौत हो गई है. इनमें से ज्यादातर लोगों की मौत का कारण अत्यधिक गर्मी बनी है, क्योंकि लोगों को 51 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान का सामना करना पड़ा.

इस साल हज यात्रा के दौरान 201 भारतीयों की मौत हुई, सरकार ने दिया आंकड़ा

Indians On Haj: सरकार ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि 2024 में हज के दौरान 200 से अधिक भारतीय यात्रियों की मौत हुई है, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हृदय गति थमने और श्वसन संबंधी समस्याओं के कारण हुई.

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारत सरकार ने हज यात्रा के सफल संचालन और भारतीय यात्रियों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने पर काफी जोर दिया है. उन्होंने कहा, “ हज के दौरान कुल 201 भारतीय यात्रियों की मौत हुई, जिनमें से अधिकांश की मौत हृदय गति थमने और श्वसन संबंधी समस्याओं के कारण हुई.'

रीजीजू ने बताया कि कुल मृतकों में से 70 प्रतिशत की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक थी. उन्होंने कहा कि हज 2024 में हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा यात्रियों की सहायता के लिए भेजे गए खादिम-उल-हुज्जाज (केयूएच) की संख्या बढ़कर 641 हो गई है, जो पिछले वर्ष की संख्या से दोगुनी से भी अधिक है. किरेन रिजिजू ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस की सांसद सजदा अहमद के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ज्यादातर मौतें सांस संबंधी परेशानी और दिल का दौरा पड़ने के कारण हुईं.

इस बार हज यात्रा के दौरान मौत की ख़बरें पूरी दुनिया में छाई रहीं. बताया गया कि सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान हजारों लोगों की मौत हो गई है. इनमें से ज्यादातर लोगों की मौत का कारण अत्यधिक गर्मी बनी है, क्योंकि लोगों को 51 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान का सामना करना पड़ा. agency

TAGS

Trending news