पीला, लाल या गुलाबी: पेशाब के रंग से जानें सेहत का हाल, जानें कौन सा कलर है खतरे की घंटी
Advertisement

पीला, लाल या गुलाबी: पेशाब के रंग से जानें सेहत का हाल, जानें कौन सा कलर है खतरे की घंटी

Urine Colour: पेशाब का रंग आपके खाने की आदतों और सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है. जानें कौन से रंग का पेशाब क्या संकेत देता है.

पीला, लाल या गुलाबी: पेशाब के रंग से जानें सेहत का हाल, जानें कौन सा कलर है खतरे की घंटी

यूरीन (पेशाब) उन विषयों में से एक है जिसके बारे में हम खुलकर बात नहीं करते हैं. लेकिन सच यह है कि पेशाब का रंग आपके खाने की आदतों और सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है. आपको पेशाब में किसी बीमारी या स्वास्थ्य स्थिति के लक्षण या संकेत नहीं मिल पाते, लेकिन आपके यूरीन का रंग कुछ हद तक इसे प्रकट कर सकता है. बहुत से लोग जानते हैं कि जब तक आपका पेशाब पीला रहता है, तब तक आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन जब आपके पेशाब का रंग बदल जाए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं. पेशाब के और भी रंग हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए!

विशेषज्ञ का कहना है कि पेशाब का रंग किडनी की बीमारी और सामान्य स्वास्थ्य का एक मार्कर हो सकता है. जानें कौन से रंग का पेशाब क्या संकेत देता है

  • पेशाब का सामान्य रंग पीले से अम्बर तक होता है.
  • लाल रंग के पेशाब को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह ब्लैडर या किडनी के कैंसर का पहला संकेत हो सकता है. अन्य कारण गुर्दे में पथरी और यूरीन ट्रैक इन्फेक्शन हो सकते हैं.
  • गुलाबी या नारंगी रंग का पेशाब कुछ फूड (जैसे चुकंदर), खाने में रंग या दवाओं (रिफैम्पिसिन और पायरीडियम) के कारण हो सकता है.
  • साफ पेशाब का मतलब है कि आप बहुत ज्यादा पानी पी रहे हैं.
  • धुंधला पेशाब डिहाइड्रेशन, यूरिन ट्रैक इन्फेक्शन या किसी व्यक्ति के लंबे समय तक यूरिन कैथेटर पर होने का संकेत हो सकता है.
  • गहरा भूरा रंग का पेशाब कुछ दवाओं या लीवर की बीमारी के कारण हो सकता है.
  • नीले और हरे रंग का पेशाब बहुत दुर्लभ हैं. वे कुछ दुर्लभ प्रकार के यूरीन इन्फेक्शन में या कुछ सर्जरी के बाद होते हैं.

कौन सा रंग है खतरे की घंटी
पेशाब का रंग लाल होने के कारण ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. अक्सर, यह पेशाब में खून आने का संकेत होता है. अन्य कारणों में दवाएं, पथरी, यूटीआई या सर्जरी शामिल हैं. विशेषज्ञ का कहना है कि इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, चाहे यह कितना भी मामूली क्यों न हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news