World Stroke Day: ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं स्ट्रोक का खतरा, जानिए इसके चेतावनी संकेत
Advertisement
trendingNow11414617

World Stroke Day: ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं स्ट्रोक का खतरा, जानिए इसके चेतावनी संकेत

World Stroke Day: विश्व स्ट्रोक दिवस हर साल 29 अक्टूबर को स्ट्रोक की गंभीर प्रकृति और उच्च दर के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. आइए जाने कि किन आदतों के कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है और इसके चेतावनी संकेत क्या हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

World Stroke Day: हर साल 29 अक्टूबर को विश्व स्ट्रोक दिवस मनाया जाता है. इस दिन स्ट्रोक के खतरों का कारण और स्थिति के संकेतों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है. स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है, जिसमें दिमाग को ब्लड की आपूर्ति बाधित होती है, जिससे ऑक्सीजन की कमी, ब्रेन डैमेज और काम का नुकसान होता है. स्ट्रोक अक्सर ब्रेन को ब्लड की आपूर्ति करने वाली आर्टरी में थक्के के कारण होता है. इसके अलावा, यह दिमाग को खून की आपूर्ति करने वाली ब्लड वेसेल्स के फटने से या दिमाग की नसों में खून का बहना रुकने (ब्लॉकेज) के कारण होता है. आज हम आपको बताएं कि किन आदतों के कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है और इसके चेतावनी संकेत क्या हैं.

शराब
शराब के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर के लेवल में वृद्धि हो सकती है. यह ट्राइग्लिसराइड के लेवल में भी वृद्धि कर सकता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है. यदि आप पीना चाहते हैं तो कम मात्रा में पिएं. 

व्यायाम में कमी
व्यायाम की कमी भी स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकती है. नियमित व्यायाम करने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, वयस्कों को हर हफ्ते कम से कम 2.5 घंटे व्यायाम (एरोबिक) करना चाहिए.

तंबाकू
हर तरह के तंबाकू का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह ब्लड वेसेल्स और दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. निकोटीन ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है.

असंतुलित डाइट
एक डाइट जो सैचुरेटेड फैट, नमक, ट्रांस फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल भी स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है.

स्वास्थ्य इतिहास
कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं, जो स्ट्रोक से जुड़ी हैं, जिनमें हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज शामिल हैं.

स्ट्रोक के चेतावनी संकेत

  • गंभीर सिरदर्द
  • चेहरे, पैर और शरीर के एक तरफ सुन्न महसूस होना
  • पैरालिसिस
  • बोलने या भाषण समझने में परेशानी
  • आंखें कमजोर होना, कभी-कभी धुंधला दिखना.
  • मतली और उल्टी
  • अस्थिर चलना; शरीर का संतुलन बनाए रखने में कठिनाई
  • चक्कर आना

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news