World Malaria Day: गर्मियां बढ़ते ही मच्छर बन जाते हैं जानलेवा बीमारियों का कारण, जानें मलेरिया रोग से कैसे बचें?
Advertisement
trendingNow11666988

World Malaria Day: गर्मियां बढ़ते ही मच्छर बन जाते हैं जानलेवा बीमारियों का कारण, जानें मलेरिया रोग से कैसे बचें?

Precautions From Malaria: आज दुनियाभर में मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह है कि लोगों को इस जानलेवा बीमारी के बारे में जागरुक किया जा सके. क्योंकि समय पर मलेरिया का इलाज न होने पर यह गंभीर  समस्या बन सकता है.

 

World Malaria Day: गर्मियां बढ़ते ही मच्छर बन जाते हैं जानलेवा बीमारियों का कारण, जानें मलेरिया रोग से कैसे बचें?

Precautions From Malaria: आज 25 अप्रैल को हर साल दुनियाभर में मलेरिया दिवस मनाया जाता है. जैसा कि आप जानते हैं, भारत में हर साल अप्रैल महीने से गर्मी अपना प्रचंड रूप लेने लगती है. ऐसे में मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. यह जहरीले मच्छर कई तरह की बीमारियों का कारण बनते हैं. इसमें डेंगू, जिका वायरस, चिकंगुनिया के साथ मलेरिया भी शामिल है. इस दिन को इसलिए मनाया जाता है, ताकि लोगों को इस जानलेना बीमारी के प्रति जाकरूक किया जा सके.

मलेरिया होने का कारण-
दरअसल, मलेरिया एक प्रकार के परजीवी प्लाज्‍मोडियम से होने वाली बीमारी है. यह मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है. जब संक्रमित मादा एनाफिलीज मच्छर किसी व्यक्ति को काटते हैं, तो बॉडी में संक्रमण फैलने से व्यक्ति मलेरिया हो जाता है. ऐसे में अगर आप लापरवाही या समय पर इलाज नहीं करते हैं, तो मलेरिया जानलेवा भी बन सकता है.

कैसे होता है मलेरिया?
एनाफिलीज मच्छर के काटने से प्लासमोडियम नामक पैरासाइट आपके ब्लड में पहुंच जाता है और बॉडी की लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने लगता है. यह मच्छर ज्यादातर नम और पानी वाली जगहों पर पाया जाता है. इसलिए मच्छर से बचाव के लिए घर के आसपास सफाई और पानी जमा न होने देने की बात कही जाती है.

मलेरिया से बचने के उपाय?

1. घर के आसपास हमेशा सफाई रखें और पानी का जमाव न होने दें. मच्छर पानी में ही अंडे देते हैं, इसलिए कूलर की टंकी, आसपास के गड्ढों या ऐसी किसी भी जगह पानी जमा न होने दें.

2. मच्छर के काटने से बचने के लिए कोशिश करें कि फुल पैंट और फुल स्लीव वाले कपड़े ही पहनें ताकि शरीर पूरी तरह ढका रहे.

3. मानसून या गर्मी में खुद को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट रख कर आप मलेरिया को मात दे सकते हैं. इन दिनों में शरीर गर्म रहता, इसके लिए दिर भर पर्याप्त पानी पीने के अलावा नारियल पानी, जूस आदि भी पी सकते हैं.

4. ऐसी जगह जहां पर कूड़ा या गंदगी पड़ी हो, वहां पर न जाएं. ऐसी जगहों पर मच्‍छरों के पनपने का मौका मिल जाता है. साथ ही शाम के समय भी पार्क आदि में न जाएं और घर पर ही रहें.

5. बीमारी के इलाज से बेहतर है बचाव. मच्छर घर के अंदर न घुंसे इसके लिए दरवाजों और खिड़कियों में लोहे की जाली लगवाएं.

6. मच्छर हमेशा घर के दरवाजों और खिड़कियों, पर्दे के पास और कोनों में छिपे रहते हैं. इन जगहों पर मच्छर मारने वाले स्प्रे जरूर डालें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news