World Heart Day 2022: दिल की अच्छी सेहत के लिए करें ये योगासन, उम्र भी होगी लंबी
Advertisement

World Heart Day 2022: दिल की अच्छी सेहत के लिए करें ये योगासन, उम्र भी होगी लंबी

World Heart Day 2022: हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि दिल से जुड़ी बीमारी, चेतावनी संकेत और रोकथाम के तरीकों के बारे में लोगों को अवगत कराया जाए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

World Heart Day 2022: हर साल 1.7 करोड़ से ज्यादा लोग दिल की बीमारी से अपनी जान गंवा देते हैं. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (World Heart Federation) ने इससे निपटने के साधन के रूप में वर्ल्ड हार्ट डे की स्थापना की, जो हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन दुनिया भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (सीवीडी), इसके चेतावनी संकेतों, रोकथाम के तरीकों और प्रभावित लोगों की सहायता करने के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाता है.

योग से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. योग से हम अपने दिल की सेहत को भी अच्छी रख सकते हैं. आज हम उन योगासनों पर चर्चा करेंगे, दिल की सेहत को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध हुए हैं.

ताड़ासन (Tadasana)
इसके करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने पैरों को कंधों की सीधाई में रखें. अब दोनों हाथ की उंगलियों को एक दूसरे में फंसा कर सांस लेते हुए हाथ ऊपर की ओर उठाएं. फिर एड़ियां उठाकर पंजों के बल बैलेंस बनाने की कोशिश करें.

वृक्षासन (Vrikshasana)
इसको करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को शरीर के दोनों ओर फैलाएं. फिर दाहिने घुटने को मोड़ें और बाएं पैर को लेफ्ट जांघ पर रखें. इस वक्त आपका बायां पैर सीधा होना चाहिए. इसी पोज में गहरी सांस लेते रहें और कुछ देर बार वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

अधोमुखश्वानासन (Adho mukha svanasana)
सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और सांस लेते हुए पैरों और हाथों के बल शरीर उठाएं. सांस छोड़ते वक्त हिप्स ऊपर उठाएं और दोनों हाथ की कोहनी, दोनों पैर के घुटने को सख्त रखें. इस वक्त आपका शरीर उलटा V के आकार में हो जाएगा. अब हाथों को जमीन पर लगाएं और गर्दन को खींचने की कोशिश करें. आपके कान हाथों के भीतरी हिस्से को छूते रहें और नाभि पर केंद्रित करने की कोशिश करें. इस पोज में कुछ देर तक रहें और फिर वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

भुजंगासन (Bhujangasana)
इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब दोनों हाथों को कंधे के बराबर लाकर शरीर को उठाएं. फिर सांस लेते हुए सिर को उठाएं और पीठ की तरफ खींचें.

सेतु बंधासन (Setu Bandhasana)
जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और हाथों को बगल में रख लें. अब पैरों को घुटने से मोड़ते हुए हिप्स पास लाएं. जितना हो हिप्स को जमीन से ऊपर उठाएं. अब इसी पोजीशन में कुछ देर सांस रोककर रखें, फिर सांस छोड़ते हुए नॉर्मल पोज में आ जाएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news