Green Coriander: महिलाएं जरूर खाएं ये हर्ब, थायरॉइड से बचाव में है कारगर
Advertisement

Green Coriander: महिलाएं जरूर खाएं ये हर्ब, थायरॉइड से बचाव में है कारगर

Green Coriander In Thyroid: महिलाओं के लिए हरी धनिया का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायरॉइड की समस्या अधिक होती है. 

 

थायरॉइड से बचाव में मददगार है हरी धनिया

Green Coriander In Thyroid: हरा धनिया एक ऐसा हर्ब है जिसे लोग अधिकतर भोजन को गार्निश करने के लिए या फिर टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं. हरा धनिया किचन में जरूर पाया जाता है. इसकी हरी पत्तियां खाने में पड़ते ही खूशबू बिखेर देती हैं. लेकिन बहुत कम लोग होंगे जिन्हें हरी धनिया के गुणों के बारे में पता होगा. महिलाओं को होने वाले थायराइड से छुटकारे के लिए हरी धनिया बहुत उपयोगी है. हालांकि थायराइड की समस्या पुरुषों में भी देखने को मिलती है लेकिन महिलाओं के मुकाबले कम. ऐसे में जो महिलाएं थायराइड से परेशान हैं वह ये खबर जरूर पढ़ें. थायरॉइड को नियंत्रित करने के लिए हरी धनिया का किस तरह उपयोग कर सकते हैं. यहां जानें पूरी डिटेल. 

हरी धनिया में पाए जाने वाले गुण

1. हरी धनिया शरीर में डायटरी फाइबर की पूर्ति करती है. ये एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है और पौधों से प्राप्त होता है. 

2. हरी धनिया लिपिड का स्रोत भी है. आयुर्वेद में इसे त्रिशोधक औषधियों की श्रेणी में रखा गया है. अर्थात वे औषधियां जो शरीर को तीन प्रकार से लाभ पहुंचाती हैं. जैसे, पाचन में सुधार करना, भूख बढ़ाना और संक्रमण से बचाव करना या फिर संक्रमण होने पर इसे ठीक करना.

3. हरी धनिया की खासियत ये है कि ये घर में कहीं भी रखी हो इसकी खुशबू सबको आकर्षित करती है. दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें इसेंशियल ऑइल पाए जाते हैं. इसेंशियल ऑइल यानी जड़ी बूटियों या औषधियों से तैयार प्योर तेल.

आइये जानें थायरॉइड से बचाव के लिए हरी धनिया का उपयोग 

जैसा कि हमनें बताया कि थायरॉइड की समस्या महिलाओं को अधिक होती है. ऐसे में महिलाएं हरी धनिया नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें. जरूरी नहीं कि थायरॉइड की शिकायत होने पर ही आप हरी धनिया खाएं बल्कि आपकी डेली डायट में हरी धनिया जरूर शामिल करना चाहिए. हरी धनिया में पाए जाने वाले औषधीय गुण, विटामिन्स, मिनरल्स और ऐंटीऑक्सिडेंट्स थायरॉइड को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी तरीके से काम करते हैं. थायरॉइड की समस्या वाले लोग कुछ इन तरीकों से हरी धनिया को अपनी डेली डायट में शामिल कर सकते हैं...

-हरी धनिया की चटनी 
-हरी धनिया को पानी में उबालकर पिएं 
-गार्निशिंग करते हुए पुलाव या अन्य फूड्स में खाएं
-दाल-सब्जी बनाने के बाद ऊपर से हरी धनिया डालकर खाएं
-सलाद में हरी धनिया डालकर खाएं
-हरी धनिया को पीसकर दही में मिलाकर रायता बनाकर खाएं

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news