World Cancer Day: क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? जानें इतिहास और इसका महत्व
Advertisement

World Cancer Day: क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? जानें इतिहास और इसका महत्व

Purpose Of World Cancer Day Celebration: वर्ल्ड कैंसर डे किसलिए मनाया जाता है? क्या आपको पता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि विश्व कैंसर दिवस को मनाने का क्या उद्देश्य है, इसका क्या महत्व है और क्या इतिहास है? 

 

World Cancer Day 2023

Purpose Of World Cancer Day Celebration: विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे लोगों को कैंसर की रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में शिक्षित और प्रेरित करने का उद्देश्य है. यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल ने विश्व कैंसर दिवस को मनाने का कदम 2008 में उठाया था. विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर से होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करना है.

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास (History Of World Cancer Day)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है. आपको बता दें, 1993 में जिनेवा में एक सदस्यता-आधारित संगठन, यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) की स्थापना हुई. ये दुनिया भर में कैंसर के उन्मूलन और चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए काम करती है. उसी साल, इसके मार्गदर्शन में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय कैंसर दिवस आयोजित किया गया था.

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) की स्थापना 2000 में पहले विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में हुई थी. इसके बाद वर्ष 2008 में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया गया. आइये जानते हैं, इसे मनाने के महत्व के बारे में...

विश्व कैंसर दिवस का महत्व  (Significance Of World Cancer Day)
विश्व कैंसर दिवस कैंसर के वैश्विक प्रभाव को प्रकट करता है. यह बहुमूल्य व्यक्ति के जीवन में होने वाले नुकसान को कम करने के लिए शीघ्र पहचान और उपचार की जरूरत पर जोर देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. यह दिन दुनिया भर में व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर कैंसर के नकारात्मक परिणामों को कम करने के लिए सहयोग करने के लिए व्यक्तियों, सरकारों और संगठनों के लिए कार्रवाई का आह्वान भी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news