Quiz: किस विटामिन की कमी से शरीर अंदर से हो जाता है खोखला?
Advertisement
trendingNow12341474

Quiz: किस विटामिन की कमी से शरीर अंदर से हो जाता है खोखला?

क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिनमें विटामिन भी शामिल हैं? ये विटामिन हमारे शरीर के विभिन्न कामों को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Quiz: किस विटामिन की कमी से शरीर अंदर से हो जाता है खोखला?

क्या आप जानते हैं कि शरीर को अंदर से मजबूत रखने के लिए विटामिन कितने महत्वपूर्ण होते हैं? विटामिन हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं जो विभिन्न कामों को करने में मदद करते हैं. इनमें से कुछ विटामिन बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, कुछ हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, तो कुछ त्वचा और बालों को हेल्दी रखते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर किसी विटामिन की कमी हो जाए तो क्या होगा? आज हम जानेंगे कि किस विटामिन की कमी से शरीर अंदर से खोखला हो जाता है.

विटामिन बी12 (vitamin b12) हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कामों को करने के लिए आवश्यक है, जिसमें रेड ब्लड सेल्सका निर्माण, तंत्रिका तंत्र का काम और डीएनए डीएनए सिंथेसिस शामिल हैं. लेकिन, विटामिन बी12 की कमी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जिसके कारण शरीर कमजोर और खोखला हो सकता है. कई लोग विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित होते हैं, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है. आज हम आपको विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों, इसके कारणों और बचाव के तरीकों के बारे में बताएंगे.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (symptoms of vitamin b12 deficiency)
* यह विटामिन बी12 की कमी का सबसे आम लक्षण थकान और कमजोरी है.
* रेड ब्लड सेल्स की कमी से थकान, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना हो सकता है.
* हाथों और पैरों में सुन्नता, झुनझुनीपन या दर्द हो सकता है.
* डिप्रेशन, चिंता और याददाश्त में कमी हो सकती है.
* दस्त, कब्ज और भूख न लगना हो सकता है.
* जीभ पर घाव या मुंह में सूजन हो सकती है.
* त्वचा पीली या पीली पड़ सकती है.

विटामिन बी12 की कमी के कारण (causes of of vitamin b12 deficiency)
* विटामिन बी12 की कमी कुछ पाचन संबंधी डिसऑर्डर जैसे कि सीलिएक रोग, विटामिन बी12 के ऑब्जर्शन में रुकावट डाल सकते हैं.
* उम्र के साथ शरीर में विटामिन बी12 को ऑर्ब्ज करने की छमता कम हो जाती है.
* कुछ दवाएं, जैसे कि मधुमेह की दवाएं, विटामिन बी12 के ऑब्जर्शन में रुकावट डाल सकती हैं.

विटामिन बी12 की कमी से बचाव
मांस, मछली, अंडे, दूध और दूध से बनी चीजों में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. शाकाहारी और शाकाहारी लोगों को विटामिन बी12 से भरपूर भोजन का सेवन करना या विटामिन बी12 सप्लीमेंट लेना चाहिए. इसके अलावा, यदि आपको विटामिन बी12 की कमी का खतरा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें. वे आपको विटामिन बी12 सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं. याद रखें कि विटामिन बी12 की कमी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, लेकिन इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है. यदि आपको लगता है कि आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें.

Trending news