Unpeeled Cucumber: क्या आप भी छिलका उतारकर खाते हैं खीरा? फायदे जानेंगे तो नहीं करेंगे ऐसा
Advertisement
trendingNow11856771

Unpeeled Cucumber: क्या आप भी छिलका उतारकर खाते हैं खीरा? फायदे जानेंगे तो नहीं करेंगे ऐसा

Cucumber With Peel Benefits: खीरा एक बेहतरीन सब्जी है जिसे हेल्दी फूड के तौर पर खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसे छिलके सहित खाया जाए तो सेहत पर कैसा असर हो सकता है. 

Unpeeled Cucumber: क्या आप भी छिलका उतारकर खाते हैं खीरा? फायदे जानेंगे तो नहीं करेंगे ऐसा

Chilka Sahit Kheera Khane Ke Fayde: खीरे को सबसे ज्यादा सलाद के रूप में खाते हुए देखा जा सकता है, ये पोषक तत्वों से भरी एक बेहतरीन सब्जी है, खासकर गर्मी और उमस के मौसम में इसकी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है. काफी लोग खीरा खाने से पहले छिलका उतार देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर खीरा को बिना छीले खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? आइए जानते हैं कि क्यूकंबर को छिलका सहित खाना क्यों बेहतर है.

छिलका सहित खीरा खाने के फायदे

न्यूट्रिएंटस से भरपूर
छिलका सहित खीरा खाने से आपको विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, फोलेट, और अन्य कई मिनरल्स मिलते हैं. यहेआपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और पौष्टिकता बनाए रखने में मदद करता है.

हाइड्रेशन
खीरा 95% पानी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. आप इसे छिलके सहित खाएंगे तो शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होगा

वजन होगा कम
छिलका सहित खीरा खाने से कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है, फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए ये तरीका कारगर साबित हो सकता है.

स्किन के लिए फायदेमंद
छिलके सहित खीरा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. ये स्किन के बालों की गिरावट को भी रोकने में मदद कर सकता है.

दिल की सेहत होगी बेहत
छिलका सहित खीरा में पोटैशियम ज्यादा हासिल होता है, जो ब्लड प्रेशर को काबू करने में मदद करता है और हार्ट की सेहत को बेहतर बनाता है.

डाइजेस्टिव हेल्थ
छिलका सहित खीरा खाने से डाइजेशन दुरुस्त हो जाता जिससे कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी की परेशानी नहीं होती.

डिटॉक्सिफिकेशन
छिलके सहित खीरा खाने से बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को तेजी आती है, जिससे आप कई बीमारियों से बच जाते हैं.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news