Lemon Side Effects: सेहत का खजाना है नींबू, लेकिन हद से ज्यादा न खाएं, होगा ऐसा उल्टा असर
Advertisement
trendingNow11896512

Lemon Side Effects: सेहत का खजाना है नींबू, लेकिन हद से ज्यादा न खाएं, होगा ऐसा उल्टा असर

What Are The Side Effects Of Lemon: इस बात में कोई शक नहीं है कि नींबू एक बेहतरीन फूड है, लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा से ज्यादा खाएंगे तो काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Lemon Side Effects: सेहत का खजाना है नींबू, लेकिन हद से ज्यादा न खाएं, होगा ऐसा उल्टा असर

Zyada Nimbu Khane Ke Nuksan: नींबू एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन है, हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, इसके सेवन के कई फायदे हैं यही वजह है कि इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. नींबू का इस्तेमाल विटामिन सी की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है, ये वो न्यूट्रिएंट है जिसके जरिए इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी वायरल डिजीज से बच सकते हैं. इसके भले ही कई फायदे हों, लेकिन अगर आपने नींबू का एक लिमिट से ज्यादा इनटेक किया तो कई, आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं .            

ज्यादा नींबू खाने के नुकसान       

1. दांतों की समस्या
अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करने से दांतों की समस्याएँ हो सकती है. नींबू के एसिडिक नेचर के कारण दांतों की खराबी हो सकती है, जैसे कि दाँतों के इनामेल को नुकसान और सेंसिटिविटी का बढ़ जाना.

2. पेट संबंधित समस्याएं
वैसे तो नींबू डाइजेशन के लिए बेहतरीन माना जाता है, लेकिन अगर आप इसका ज्यादा नींबू के सेवन करेंगे तो पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि गैस, ब्लोटिंग, और एसिडिटी बढ़ सकती हैं. इसलिए नींबू का उल्टा असर न होने दें.

3. स्किन प्रॉब्लम्ल
नींबू के अधिक सेवन से त्वचा का सुन्न पड़ना और ड्राई स्किन की परेशानी हो सकती है, जो त्वचा को असुविधाजनक बना सकता है. ये त्वचा की धूप और यूवी रेडिएशन को झेलने की क्षमता को कम कर सकता है.

4. वजन बढ़ने का खतरा
सीमित मात्रा में नींबू खाया जाए तो ये वजन घटाता है, लेकिन अधिक नींबू के सेवन से ज्यादा भोजन करने की इच्छा बढ़ सकती है. अगर आप ज्यादा खाना खाएंगे तो जाहिर सी बात है कि धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगेगा.

5. दर्द और इंफ्लेमेशन
अधिक नींबू के सेवन से शरीर में एक्सेस विटामिन सी हो सकता है, जो जोड़ों में दर्द और इन्फ्लेमेशन को बढ़ा सकता है. इसलिए लिमिट में ही लेमन का इनटेक करना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news