लाल मिर्च का तड़का लगा देगा सेहत को फटका, जान लीजिए इसके 8 बड़े नुकसान
Advertisement

लाल मिर्च का तड़का लगा देगा सेहत को फटका, जान लीजिए इसके 8 बड़े नुकसान

What are The Side Effects of Eating Too Much Red Chilli: लाल मिर्च का तड़का भोजन में जान डाल देता है, इसे खाने से हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हद से ज्यादा रेड चिली खाना अच्छा नहीं है.

लाल मिर्च का तड़का लगा देगा सेहत को फटका, जान लीजिए इसके 8 बड़े नुकसान

Zyada Lal Mirch Khane Ke Nuksan: लाल मिर्च हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है इसके बिना कई रेसेपीज का स्वाद नहीं आता. हम दाल से लेकर कई सब्जियों में इसका तड़का लगाते हैं. रेड चिली को विटामिंस और मिनरल्स का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए, खासकर लाल मिर्च पाउडर सेहत के लिहाज से थोड़ा खतरनाक है. आइए जानते हैं कि अगर आप हद से ज्यादा लाल मिर्च खाएंगे तो सेहत को कौन-कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. 

लाल मिर्च ज्यादा खाने के 8 नुकसान

1. पेट की समस्याएं
लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन (Capsaicin) नामक पदार्थ होता है जो पेट को जलन और आंतों को नुकसान सकता है, जिससे पेट में अपच, गैस, और पेट दर्द जैसे समस्याएं हो सकती हैं.

2. जल लन और आंखों में खराबी
लाल मिर्च के सेवन से मुँह, आंखें और शरीर के अंदरूनी हिस्सों में जलन हो सकती है. साथ ही आंखों की खराबी का खतरा बढ़ सकता है.

3. अल्सर
अधिक मात्रा में लाल मिर्च के सेवन से पेट में अल्सर का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि रेड चिली पाउडर हमारी आंतों में चिपकने लगता है.

4. वजन बढ़ना
लाल मिर्च के अधिक सेवन से वजन बढ़ने का खतरा पैदा हो सकता है, क्योंकि ये खाने की इच्छा को बढ़ा सकता है. 

5. मेंटल हेल्थ पर असर
अधिक मात्रा में लाल मिर्च सेवन से मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, इससे टेंशन कई गुणा बढ़ सकती है.

6. गर्मी बढ़ना
लाल मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए ये कई बार हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट डालता है.

7. एलर्जी
हद से ज्यादा लाल मिर्च खाने से कई लोगों को एलर्जी की शिकायत हो सकती है.

8. खांसी और सर्दी
 लाल मिर्च का सेवन गले की खराबी को बढ़ा सकता है और खांसी और सर्दी की समस्या पैदा हो सकती है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news