Hair Fall: बालों को टूटने से बचाएंगे ये 5 खास फूड्स, मिलेंगी लंबी और घनी जुल्फें
Advertisement

Hair Fall: बालों को टूटने से बचाएंगे ये 5 खास फूड्स, मिलेंगी लंबी और घनी जुल्फें

Hair Fall Treatment: जब बाल हद से ज्यादा टूटने लगते हैं तो गंजेपन का डर सताने लगता है, ऐसे में आप बिलकुल भी न घबराएं, बल्कि कुछ खास फूड्स का सेवन बढ़ा दें, इससे बाल मजबूत हो जाएंगे. 

Hair Fall: बालों को टूटने से बचाएंगे ये 5 खास फूड्स, मिलेंगी लंबी और घनी जुल्फें

Foods To Stop Hairfall: सिर के बाल हमारी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं और इन्हें सेहतमंद और मजबूत बनाए रखने के लिए सही पोषण बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है. बालों की देखभाल के लिए कई प्रकार के उपाय हो सकते हैं, लेकिन आपके डाइट में शामिल किए जाने वाले फूड आइटम्स भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनकी मदद से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है.

बालों को मजबूत बनाने वाले 5 फूड्स

1. अखरोट (Walnuts)
अखरोट बालों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें विटामिन ई, विटामिन बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन होता है. ये सभी तत्व बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं, जिससे हेयरफॉल रुक जाता है

2. दही (Yogurt)
दही को प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही, दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, और आपको गंजेपन से बचाते हैं.

3. अंडे (Eggs)
अंडे बालों के लिए पूरे पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं। इनमें प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन बी 12, बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने में मदद करते हैं।

4. सब्जियां (Leafy Greens)
सब्जियां जैसे पालक और मेथी में फाइबर, फोलेट, आयरन और विटामिन सी होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं, इससे हेयर को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिलती है.

5. अवोकाडो (Avocado)
अवोकाडो बालों के लिए फॉलिक एसिड, विटामिन ई, और कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है. इसके सेवन से बालों को मजबूती मिलती है और ये झड़ने से बच जाते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news