Weight loss: अपने चलने के तरीकों में करें ये बदलाव, तेजी से बर्न होगी कैलोरी
Advertisement
trendingNow11320663

Weight loss: अपने चलने के तरीकों में करें ये बदलाव, तेजी से बर्न होगी कैलोरी

Weight loss from walking: चलना-फिरना भी एक तरह का व्यायाम है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. एक अध्ययन के अनसुार, तेज चलने से कैलोरी तेजी से कम होती और फैट बर्न होता है. कुछ तरकीबों और तकनीकों का पालन करके, आप हर वॉक के साथ ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Weight loss from walking: यदि आपको लगता है कि आप बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं, तो गलत है. चलना-फिरना भी एक तरह का व्यायाम है. रोजाना टहलने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. हालांकि, वास्तव में सभी हेल्थ लाभों को पाने के लिए और वजन कम करने के लिए, आपको थोड़ा तीव्र चलने का अभ्यास करना चाहिए. जर्नल ऑफ एक्सरसाइज न्यूट्रिशन एंड बायोकेमिस्ट्री में एक अध्ययन से पता चला है कि चलने से फैट बर्न होता है और महिलाओं में कमर की परिधि को कम करने में मदद मिली है. कुछ तरकीबों और तकनीकों का पालन करके, आप हर वॉक के साथ ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए प्रभावी ढंग से पैदल चल सकते हैं.

अंतराल में तेजी से चलना
यह एक लोकप्रिय तकनीक है, जिसे आपने पार्क में टहलने के लिए कई लोगों को फॉलो करते देखा होगा. इसमें आप शुरुआत में लगभग 10 मिनट तक सामान्य गति से चलते है, फिर 2 मिनट तक तेजी से चलने लगते हैं. इसके बाद फिर आप वापस अपनी नियमित गति में चलने लगते हैं. इससे आपकी ज्यादा कैलोरी बहुत जल्दी (अधिक थकान महसूस किए बिना) बर्न होती है.

वॉकिंग के बीच व्यायाम करें
कभी-कभी, सिर्फ सादा चलना आपको बोर कर सकता है. चीजों को ज्यादा दिलचस्प बनाने और फैट बर्न के लिए वॉकिंग के दौरान कुछ बॉडीवेट व्यायाम शामिल करें. आप अपने वॉक रूटीन के बीच में एक सेशन कर सकते हैं. कुछ व्यायाम जिन्हें आप आजमा सकते हैं, वे हैं- लंजेस, स्क्वॉट्स, पुशअप्स, किक-बैक और हाई नीज़. इन्हें करने से हार्ट रेट स्वस्थ तरीके से बढ़ेगा और उन मांसपेशियों को काम करने में भी मदद करेंगे, जो चलते समय ज्यादा इस्तेमाल नहीं होती हैं.

इंक्लिनेड सतह पर चलें
अगर आपके घर के आसपास पहाड़ियां हैं तो उसमें चढ़ जाएं. यदि आप जिम जाते हैं, तो इंक्लिनेड ट्रेडमिल पर चलें. आप घर पर सीढ़ियां भी चढ़ सकते हैं. मुद्दा यह है कि वॉकिंग अधिक चुनौतीपूर्ण हो. इससे आपको बहुत सारी कैलोरी बर्न करने और आपके पैरों को टोन करने में मदद मिलती है. वॉकिंग को अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए आप पहाड़ियों पर चढ़ें. हफ्ते में 2-3 बार इंक्लिनेड सतह पर चलने का अभ्यास करें.

डेली कदमों की संख्या बढ़ाएं
स्वस्थ शरीर और दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको प्रतिदिन 10 हजार स्टेप्स चलने चाहिए. डेली स्टेप्स की संख्या बढ़ाने से आपकी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद मिलेगी, जिससे आप अधिक ऊर्जा के साथ चल सकेंगे और ज्यादा कैलोरी  बर्न कर सकेंगे. 2016 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि रोजाना 10 हजार स्टेप्स चलने से वजन कम हो सकता है. आप डेली स्टेप्स को ट्रैक करने के लिए फिटनेस बैंड, फोन ऐप या स्मार्ट वॉच का उपयोग कर सकते हैं.

Trending news