Weak Immunity Symptoms: बदलते मौसम में शरीर में लगने लगी है कमजोर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान
Advertisement

Weak Immunity Symptoms: बदलते मौसम में शरीर में लगने लगी है कमजोर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

How To Boost Immunity In Changing Season: जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है तो बॉडी 5 तरह के संकेत देकर हमें सचेत करने लगती है. ऐसे में अगर हम तुरंत इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उचित कदम नहीं उठाते हैं तो बीमार पड़ने में ज्यादा देर नहीं लगती है. 

 

Weak Immunity Symptoms: बदलते मौसम में शरीर में लगने लगी है कमजोर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

How To Boost Immunity In Changing Season: प्रकृति में लाखों-करोड़ों प्रकार के ऐसे सूक्ष्म जीव हैं, जो भोजन-पानी या हवा के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर उसे बीमार बनाने की कोशिश करते रहते हैं. हालांकि हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम उसे आसानी से अपने मकसद में कामयाब नहीं देता. यह इम्यून सिस्टम डब्ल्यूबीसी, लिंफ नोड्स, स्प्लीन, टोंसिल, बोन मैरो, कोशिकाओं, टिशू और शरीर में बनने वाले कुछ रसायनों से मिलकर विकसित होता है. जब भी कोई बैक्टीरिया या वायरस हमारे शरीर में प्रवेश की कोशिश करता है तो इम्यून सिस्टम उस पर जवाबी हमला कर मार देता है. 

इम्यूनिटी कमजोर पर दिखते हैं लक्षण

अगर किसी वजह से हमारा यह इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है तो हमें खांसी-जुकाम, बुखार, सिरदर्द, शरीर में कमजोरी, उल्टी-दस्त जैसी बीमारियां घेरने लगती हैं. ऐसा होने पर हमें अपनी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों में बदलाव कर इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाना पड़ता है. जब भी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो वह कई तरीकों से हमें संकेत देने लगता है. आइए जानते हैं कि वे लक्षण क्या हैं. 

इम्यूनिटी कमजोर होने के संकेत

1. पेट में दर्द 
अगर आपका पेट लगातार बार-बार खराब हो रहा है या पाचन शक्ति बिगड़ गई है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो चुकी है. जिसके बाद आपको सजग हो जाना चाहिए. 

2. हर वक्त तनाव महसूस करना
अगर आप बात-बात पर तनाव महसूस करते हैं या थोड़ी सी भी प्रतिकूल बात सुनते ही घबरा जाते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम के कमजोर का लक्षण होता है. ऐसे में लापवरवाही नहीं बरतनी चाहिए. 

3. बार-बार सर्दी-जुकाम होना
बार-बार सर्दी-जुकाम, खांसी या बुखार होना भी इम्यूनिटी कमजोर होने का संकेत होता है. इसके साथ ही कानों में दर्द या कान का बहना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर पड़ने का सूचक होता है. 

4. घावों का जल्दी न भरना
अगर आपके फुंसी-फोड़े जल्दी ठीक नहीं हो रहे या घाव भरने में ज्यादा समय लग रहा है तो यह इस बात का प्रतीक होता है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती जा रही है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news