Walking Benefits: 10000 स्टेप्स से बदल सकती है आपके बॉडी का शेप, जानिए किस तरह हासिल करें टारगेट
Advertisement
trendingNow11680219

Walking Benefits: 10000 स्टेप्स से बदल सकती है आपके बॉडी का शेप, जानिए किस तरह हासिल करें टारगेट

Walking 10000 steps benefits: चलने के कई सारे फायदे हैं. यह आपके शरीर को सक्रिय रखने में मदद करता है, सेहत को सुधारता है, वजन कम करने में मदद करता है और तनाव को कम करता है. 

Walking Benefits: 10000 स्टेप्स से बदल सकती है आपके बॉडी का शेप, जानिए किस तरह हासिल करें टारगेट

Walking 10000 steps benefits: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं. खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल कई साले लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं, जिससे डायबिटीज, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, कैंसर, आदि जानलेवा बीमारियों का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. ऐसे में शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बेहद जरूरी है.

ऑफिस और घर के कामों के बाद अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं मिलता है, तो एक सरल एक्टिवी है जो आप दिनभर में किसी भी वक्त कर सकते हैं और अपने शरीर को फिट रख सकते हैं. वो है वॉकिंग. चलने के कई सारे फायदे हैं. यह आपके शरीर को सक्रिय रखने में मदद करता है, सेहत को सुधारता है, वजन कम करने में मदद करता है और तनाव को कम करता है. रोजाना 10000 कदम चलने से आपकी फिटनेस लेवल बढ़ता है और आपका दिल हेल्दी रहता है.

चलना आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इससे आपके दिल, फेफड़ों और किडनी के लिए उपयोगी होता है. यह आपकी सामान्य फिटनेस को भी बढ़ाता है. इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और आपकी त्वचा और बालों की सेहत भी बेहतर होती है. इसके अलावा, रोजाना 10000 कदम चलने से आपके बॉन मैसेज बनते हैं और बॉन मैसेज को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे आपकी बॉन मैसेज की दृष्टि अच्छी होती है और आपके शरीर को स्ट्रेस से बचाने में मदद मिलती है.

रोजाना 10000 स्टेप्स चलने के फायदे

  • रोजाना 10,000 स्टेप्स चलने से आपकी कैलोरी बर्निंग होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • रोजाना 10,000 स्टेप्स चलने से दिल हेल्दी रहता है, क्योंकि इससे दिल की कार्यक्षमता बढ़ती है और इससे संबंधी रोगों का खतरा कम होता है.
  • चलना एक प्रकार का एक्सरसाइज होता है जो शरीर के साथ-साथ मानसिक स्तर पर भी फायदेमंद होता है. यह तनाव को कम करने में मददगार होता है और मनोदशा को संतुलित करता है.
  • रोजाना 10,000 स्टेप्स चलने से एक्टिव लाइफस्टाइल जीने की आदत बनती है, जो स्वस्थ जीवनशैली के लिए महत्वपूर्ण होती है.
  • 10,000 स्टेप्स चलने से शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में विभिन्न बीमारियों से दूर रहता है.
Fatty Liver Disease को रिवर्स करने में मदद करेंगे ये 5 डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स 'मीठी बीमारी' की जादुई दवा है ये फूल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल
Bad Cholesterol बढ़ने पर शरीर देने लगता है ऐसे संकेत, पहले से हो जाएं अलर्ट वरना... वायरस में बदल रहा है डॉग फ्लू, इंसानों के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत
कम सोने वाले हो जाएं सतर्क, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक सेब से लेकर चेरी तक, इन फलों से गठिया के दर्द को कहें अलविदा
इस विटामिन की कमी से युवाओं में बढ़ रही Back Pain की समस्या,फॉलो करें ये स्पेशल डाइट कब्ज की समस्या को जल्द-से-जल्द दूर कर सकता है पपीते का पत्ता, इस तरह करें इस्तेमाल
गर्मी में मोतियों जैसे चमकते दांत चाहिए, तो अपनाएं ये 6 तरीके Uric Acid को बिना दवा खाए ऐसे करें कंट्रोल! बस डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

रोजाना 10000 स्टेप्स का गोल कैसे हासिल करें
प्रतिदिन 10,000 कदम चलने के लक्ष्य को प्राप्त करना कठिन लग सकता है, लेकिन अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करके इसे प्राप्त किया जा सकता है. सबसे पहले, आप पेडोमीटर या फिटनेस ट्रैकर का उपयोग करके अपने डेली स्टेप्स को ट्रैक करके शुरुआत कर सकते हैं. यह आपको अपनी प्रगति पर नजर रखने में मदद करेगा और आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा. दूसरा, आप अपने डेली रूटीन में अधिक शारीरिक गतिविधि शामिल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें, अपनी कार को अपने गंतव्य से थोड़ी दूर पार्क करें या अपने लंच ब्रेक के दौरान थोड़ी देर टहलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news