Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, जा भी सकती है जान!
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, जा भी सकती है जान!

Vitamin B12 Deficiency: कई बार हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है. इसकी वजह से हमें थकान, भ्रम, सिरदर्द, पेट में अपच, भूख न लगना, हाथ-पैरों में सूजन और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां, जा भी सकती है जान!

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 (vitamin B12) हमारी बॉडी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है, जो ब्लड सेल्स को बनाने में सहायता करता है. ये ब्लड सेल्स ऑक्सीजन को हमारे शरीर के अन्य भागों में पहुंचाते हैं. इसके अलावा, विटामिन बी12 शरीर के अन्य कई कामों में योगदान देता है, जिससे हमारे शरीर की एनर्जी मिलती है. विटामिन बी12 एक ऐसा विटामिन है जिसे हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता. यही कारण है कि इसे खाने वाली चीजों से लेना होता है.

कई बार हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है. इसकी वजह से हमें थकान, भ्रम, सिरदर्द, पेट में अपच, भूख न लगना, हाथ-पैरों में सूजन और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है. अगर यह समस्या काफी दिनों तक रहती है तो न्यूरोलॉजिकल समस्याएं, कमजोर दिमाग और अस्थिर दिमाग जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है. आज हम विटामिन बी12 की कमी से होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में बात करेंगे. आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं.

दिल की बीमारी
कई अध्ययनों ने दिल की बीमारी के बढ़ते खतरे के साथ बी12 की कमी को जोड़ा है. बी 12 होमोसिस्टीन के मेटाबॉलिज्म में शामिल है. यह एक एमिनो एसिड जो उच्च स्तर में मौजूद होने पर ब्लड वेसेल्स में सूजन और डैमेज पहुंचा सकता है.

डिप्रेशन और अन्य मूड विकार
विटामिन बी 12 सेरोटोनिन के उत्पादन में शामिल होता है. यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है. बी12 की कमी से डिप्रेशन, एंग्जाइटी और अन्य मूड संबंधी विकार हो सकते हैं.

नर्वस सिस्टम में दिक्कत
नर्वस सिस्टम की सेहत के लिए विटामिन बी 12 काफी महत्वपूर्ण है. अगर इसकी कमी हो जाती है तो नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है, जिससे हाथ और पैरों में सुन्नता व झुनझुनी, चलने में कठिनाई, मेमोरी लॉस और अन्य संज्ञानात्मक समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news