Vegetarian Diet: शाकाहारी हैं और हो गई है विटामिन बी12 की कमी, ये Vegetarian फूड्स करेंगे कमी पूरी
Advertisement

Vegetarian Diet: शाकाहारी हैं और हो गई है विटामिन बी12 की कमी, ये Vegetarian फूड्स करेंगे कमी पूरी

Health Tips: आमतौर पर विटामिन बी12 के अधिकतम सोर्स मांसाहारी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे शाकाहारी फूड्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 प्राप्त हो सकता है, तो चलिए जानते हैं विटामिन बी12 के शाकाहारी फूड्स.

 

Vegetarian Diet: शाकाहारी हैं और हो गई है विटामिन बी12 की कमी, ये Vegetarian फूड्स करेंगे कमी पूरी

Vegetarian Food Sources Of Vitamin B12: शरीर को हेल्दी बनाएं रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने की सलाह दी जाती है. उन्हीं में से एक पोषक तत्व है विटामिन बी12. अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो आपको ढेरों हेल्थ समस्याएं जैसे- थकान, चक्कर आना, इम्यूनिटी का कमजोर या न्यूरो से जुड़ी परेशानियां घेर लेती हैं. आमतौर पर विटामिन बी12 के अधिकतम सोर्स मांसाहारी होते हैं जैसे- मछली, चिकन और अंडे आदि. इसलिए ज्यादातर शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी पाई जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे शाकाहारी फूड्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 प्राप्त हो सकता है, तो चलिए जानते हैं (Vegetarian Food Sources Of Vitamin B12) विटामिन बी12 के शाकाहारी फूड्स....

विटामिन बी12 वाले शाकाहारी फूड्स (Vegetarian Food Sources Of Vitamin B12)

छोले 
जो लोग पूर्ण शाकाहारी हैं तो वो अपने शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए छोलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. छोले प्रोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार होते हैं. 

पालक 
वैसे तो पालक एक सुपरफूड है जोकि कई सेहतमंद गुणों का भंडार होता है. लेकिन अगर आप विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहे हैं तो आप पालक को सूप, सलाद और सब्जी के तौर पर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. 

दही 
दही एक डेयरी प्रोडक्ट है जोकि कैल्शियम और विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा से भरपूर होती है. दही के सेवन से न सिर्फ आपका पाचन बेहतर बना रहता है बल्कि इससे आपको विटामिन बी12 की भी कमी को पूरा करने में मदद मिलती है. अगर आप वीगन हैं तो पनीर के स्थान पर टोफू का सेवन कर सकते हैं. 

चुकुंदर 
बीटरूट आयरन और विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा से भरपूर एक सुपरफूड है. इसके रोजाना सेवन से आप शरीर में खून और विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप चुकंदर को सलाद, सब्जी, रायता या जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news