Vegan Diet वाले ध्यान दें! बॉडी में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो दूध की जगह ट्राई करें ये मिल्क ऑल्टरनेटिव्स
Advertisement

Vegan Diet वाले ध्यान दें! बॉडी में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो दूध की जगह ट्राई करें ये मिल्क ऑल्टरनेटिव्स

Milk Options For Vegan People: वीगन लोगों के लिए खाने पीने की कुछ चीजों को लेकर समस्याएं रहती हैं. कुछ फूड्स की कमी से उनकी बॉडी को जरूरी न्यूट्रियंट्स नहीं मिल पाते हैं. इसी तरह वीगन लोग अपनी डाइट दूध भी नहीं शामिल कर पाते हैं. हालांकि हम यहां आपको कुछ मिल्क ऑल्टरनेटिव्स बताएंगे...

 

Vegan Diet वाले ध्यान दें! बॉडी में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो दूध की जगह ट्राई करें ये मिल्क ऑल्टरनेटिव्स

Milk Options For Vegan People: बढ़ते ट्रेंड के साथ वीगन डाइट काफी फेमस हो रही है. स्पोर्ट्स पर्सन से लेकर फिल्मी सितारे तक की नकल कर रहे आम लोग भी आजकल वीगन डाइट की तरफ रुख कर रहे हैं. ऐसे में वीगन होने के चलते लोग दूध आदि से भी परहेज करने लगे हैं. वहीं कुछ लोग दूध से एलर्जी होने की वजह से भी इसका सेवन नहीं कर पाते हैं. लेकिन हम आपको बता दें, दूध आपके बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. ये शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है.  

एक तरह से देखा जाए तो, शरीर के संपूर्ण विकास के लिए दूध जिम्मेदार होता है. दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही दांतों और हड्डियों को भी हेल्दी बनाने में मददगार होते हैं. ऐसे में वीगन डाइट वाले लोग जिन्होंने दूध से दूरी बना ली है, उनके लिए कुछ मिल्क ऑप्श हैं, जिसे वो अपनी डाइट में शामिल करे सकते हैं... 

वीगन लोग दूध के ये ऑप्शन करें ट्राई-

1. सोया मिल्क-
अगर आप वीगन हैं और दूध को अपनी डाइट में नहीं शामिल कर पा रहे हैं, तो इसकी जगह सोया मिल्क को अपनी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. आम दूध की तरह ही सोया मिल्क में भी पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है. सोया मिल्क को आप कॉफी, चाय और स्वीट डिश आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. कोकोनट मिल्क-
नारियल का दूध वीगन डाइट वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है. वैसे तो इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन आप सूप, स्मूदी, चिया सीड पुडिंग और केक में भी इसका उपयोग कर सकते हैं. कोकोनट मिल्क में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी-1, विटामिन बी-3, विटामिन बी-5, विटामिन बी-6, सेलेनियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

3. बादाम का दूध-
बादाम दूध अधिकतर लोगों को पसंद होता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वीगन लोगों के लिए ये बढ़िया साबित हो सकता है. कम कैलोरी होने की वजह से इसे पीने से आप शरीर का वजन मैनेज कर सकते हैं. बादाम के दूध में गाय के दूध जितना ही कैल्शियम पाया जाता है. 

4. ओट्स मिल्क-
कई सारे लोग हेल्दी रहने के लिए ओट्स का सेवन करते हैं. अगर आप वीगन डाइट पर हैं या फिर आपको नॉर्मल दूध से एलर्जी है, तो आप ओट्स मिल्क का सेवन कर सकते हैं. ओट्स की ही तरह इसका दूध भी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news