Side Effects Of Turmeric Milk: इन 5 लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है Curcumin, गलती से भी न पिएं हल्दी वाला दूध
Advertisement

Side Effects Of Turmeric Milk: इन 5 लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है Curcumin, गलती से भी न पिएं हल्दी वाला दूध

Turmeric Milk: हल्दी को आयुर्वेद में औषधि का दर्जा दिया गया है , लेकिन फिर भी कुछ लोगों के लिए हल्दी का सेवन सुरक्षित नहीं है. हल्दी वाला दूध ऐसे लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Side Effects Of Turmeric Milk: इन 5 लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है Curcumin, गलती से भी न पिएं हल्दी वाला दूध

Turmeric Milk side effects: हल्दी का दूध एक लोकप्रिय पेय है जिसे सर्दी-जुकाम, कमजोर इम्यूनिटी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं (turmeric milk benefits) के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) नाम का कंपाउंड होता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो कई बीमारियां और दिक्कतों को रोकने में मदद करता है. वहीं, दूध प्रोटीन और कैल्शियम (milk benefits) का एक अच्छा सोर्स है. फायदों को देखते हुए हल्दी को आयुर्वेद में औषधि (ayurvedic medicine) का दर्जा दिया गया है. हालांकि, सभी लोगों के लिए हल्दी का सेवन सुरक्षित नहीं है. कुछ लोगों को हल्दी का सेवन करने से नुकसान हो सकता है.

आयरन की कमी (iron deficiency)

हल्दी का अधिक सेवन शरीर में आयरन की कमी का कारण बन सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में मौजूद एक कंपाउंड (करकुमिन) शरीर को आयरन को अब्जॉर्ब करने में बाधा डालता है. यदि आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं, तो आपको हल्दी का सेवन कम करना चाहिए या इससे पूरी तरह से बचना चाहिए.

लिवर की दिक्कत (liver problem)
हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन गर्म होता है, जो शरीर के पीएच को भी प्रभावित कर सकता है. यही कारण है कि हल्दी लिवर में सूजन पैदा कर सकती है. इसलिए जिन लोगों को लिवर की समस्या है, उन्हें हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए.

 

पेट की समस्या (gastrointestinal problems)
जिन लोगों को पेट की समस्याएं हैं, उन्हें हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड है. हल्दी वाला दूध पेट में भी जलन और अन्य पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है. यदि आपको पेट की समस्या है, तो आपको भी हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए.

जिन्हें एलर्जी है (allergy from turmeric)
हल्दी में कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। यदि आपको हल्दी से एलर्जी है, तो आपको हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए।

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को
यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे टाइम पर हल्दी वाला दूध पीने से गर्भाशय में ऐंठन, ब्लीडिंग और दर्द का कारण बन सकता है. इसके अलावा, हल्दी के सुरक्षित उपयोग के बारे में अभी भी पर्याप्त जानकारी नहीं है, जिसके कारण गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हल्दी वाला दूध पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

इन लोगों को हल्दी वाले दूध का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. हल्दी वाले दूध का सेवन करते समय, उचित मात्रा और अवधि का ध्यान रखना चाहिए. यदि आप हल्दी वाला दूध पीने के बाद किसी भी तरह की समस्या का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news