10 Unhealthy Foods: आपकी सोच से ज्यादा खतरनाक हैं ये 10 फूड, पैदा हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां
Advertisement
trendingNow11427462

10 Unhealthy Foods: आपकी सोच से ज्यादा खतरनाक हैं ये 10 फूड, पैदा हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

Unhealthy Foods: आजकल अनहेल्दी फूड का स्वाद सबसे अच्छा लगता है. लेकिन इनका कम सेवन करना ही आपके लिए फायदेमंद है. आइए जानें 10 ऐसे अनहेल्दी फूड, जो आपको बीमारी कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Unhealthy Foods: हेल्दी डाइट का पालन करना हमेशा कठिन होता है क्योंकि अनहेल्दी फूड का स्वाद सबसे अच्छा लगता है. अपनी लालसा को नियंत्रित करना और इन फूड का सेवन कम से कम रखना ही आपके लिए फायदेमंद है. इनमें से ज्यादातर फूड में ना केवल बहुत कम पोषण मूल्य होता है, बल्कि ये शरीर में टॉक्सिन का निर्माण कर सकते हैं, जो आपकी पूरी सेहत पर प्रभाव सकते हैं. आज हम बात करेंगे 10 ऐसे अनहेल्दी फूड की, जो आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है.

1. चीनी
आपको कितनी बार चीनी कम करने की सलाह दी गई है? क्या आपने कभी इसे केवल एक अति प्रतिक्रिया के रूप में सोचा है? खैर, ऐसा नहीं है. चीनी दुनिया भर में डायबिटीज और मोटापे के सबसे बड़े कारणों में से एक है. यह आपके लिवर, पैंक्रियाज और पाचन तंत्र पर भी काफी दबाव डालता है. यह आपको फ्लू, सर्दी, हार्मोनल असंतुलन, या डिप्रेशन होने के अधिक जोखिम में डालता है. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी चीनी खराब नहीं होती हैं, लेकिन आपको इसका सेवन हमेशा कम मात्रा में करना चाहिए.

2. सॉफ्ट ड्रिंक
कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक डाइट में अतिरिक्त चीनी और कैफीन के सबसे बड़े सोर्स में से एक हैं. इस अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड के नियमित सेवन से मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम और सूजन संबंधी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इन ड्रिंक को हर्बल चाय और नींबू पानी जैसे स्वस्थ विकल्पों के साथ बदलने की कोशिश करें.

3. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट
रिफाइंड कार्ब्स, जो आमतौर पर पास्ता, व्हाइट ब्रेड और मफिन जैसे प्रोसेस्ड फूड में पाए जाते हैं, जिनके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल में तेजी से बढ़ता है. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट आपके टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है. अपनी डाइट में स्वस्थ कार्ब्स जैसे- ब्राउन राइस, बकवीट, बाजरा और दलिया शामिल करने का प्रयास करें. यह अनहेल्दी फूड के लिए आपकी लालसा को अपने आप कम कर देगा.

4. शराब
सभी जानते हैं कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है. बहुत अधिक शराब कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें लीवर सिरोसिस और लीवर फेलियर शामिल है. इसके अलावा, यह टिशू को परेशान कर सकता है और उन्हें कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ से होने वाले नुकसान के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता है. अत्यधिक शराब के सेवन से होने वाली अन्य समस्याओं में डिहाइड्रेशन, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन शामिल हैं.

5. आलू चिप्स
हाई तापमान पर तले हुए फूड एक्रिलामाइड (एक ज्ञात कार्सिनोजेन) बना सकते हैं. इसके अलावा, आलू चिप्स न केवल फैट में हाई होते हैं, बल्कि बहुत अधिक नमक के साथ लेपित होते हैं, जो उन्हें सोडियम में उच्च बनाता है. इससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है.

6. मार्जरीन
मार्जरीन दुनिया भर में बेकिंग, खाना पकाने और स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय प्रसार है. यह व्यापक रूप से पसंद किया जाता है, इसमें अनहेल्दी ट्रांस-फैट होती है. ये फैट आपके शरीर द्वारा प्रोसेस्ड नहीं की जा सकती हैं और बेहद हानिकारक हैं. मार्जरीन सूजन को बढ़ाते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं और आपकी ब्लड वेसेल्स की दीवारों को नुकसान पहुंचाते हैं.

7. डिब्बाबंद सूप
कई लोग डिब्बाबंद सूप को भूख की पीड़ा को कम करने के लिए एक स्वस्थ गो-स्नैक मानते हैं. हालांकि, आम धारणा के विपरीत, ये सूप नमक से भरे होते हैं, जबकि कम मात्रा में आवश्यक, नमक सोडियम का एक प्रमुख स्रोत है और अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर व दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है.

8. डोनट्स
रिफाइंड कार्ब्स और व्हाइट शुगर से बने डोनट्स आपकी कमर और पूरी सेहत दोनों के लिए बेहद खराब हैं. वे न केवल ज्यादा तले हुए होते हैं बल्कि ट्रांस-फैट से भी भरे होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं और दिल की वेसेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं.

9. प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं. रिसर्च इंगित करता है कि इन मांसों का सेवन पेट के कैंसर के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, नाइट्रेट पचने पर नाइट्रेट में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आगे चलकर नाइट्रोसामाइन बना सकते हैं. नाइट्रोसामाइन यह एक बेहद हानिकारक कैंसर पैदा करने वाला रसायन है.

10. इंस्टेंट नूडल
डिब्बाबंद सूप की तरह इंस्टेंट नूडल्स में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा, इसमें हाई मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) होता है, जो नर्व और प्रजनन प्रणाली के लिए एक विष के रूप में कार्य करता है. इसलिए, एक स्वस्थ जीवन जीने और अच्छी सेहत के लिए ऊपर बताए गए अनहेल्दी फूड  का सेवन ना करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है

Trending news