Turmeric Milk: हल्दी दूध से बूस्ट होगी एनर्जी और तमाम बीमारियां दूर, जानिए बनाने का सही तरीका
Advertisement

Turmeric Milk: हल्दी दूध से बूस्ट होगी एनर्जी और तमाम बीमारियां दूर, जानिए बनाने का सही तरीका

Turmeric Milk In Winters: सर्दियों में अगर बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो हर रोज हल्दी वाले दूध का सेवन करें. लेकिन हल्दी-दूध अगर सही तरीके से बनाया गया है तो आपको अधिक लाभ मिलेगा. 

 

सर्दियों में पिएं हल्दी-दूध

Turmeric Milk In Winters: हल्दी अपने एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है. इस कारण आयुर्वेद में हल्दी का विशेष महत्व है. साथ ही हल्दी के सेवन से हमारी इम्युनिटी बढ़ाती है और कई तरह के संक्रमण की रोकथाम में सहायक है. हल्दी के औषधीय गुण कई बीमारियों के बचाव और उपचार में मदद करते हैं. ठंडियों के मौसम में हल्दी का उपयोग बढ़ जाता है. आपको बता दें इस मौसम में हल्दी-दूध पीने के बहुत से फायदे होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर कई रोगों से लड़ने तक में मददगार है. तो आइये आज जानते हैं इसे बनाने का सही तरीका और एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए अन्य फायदे. 

ऐसे बनाएं हल्दी-दूध
हल्दी-दूध बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में जरा सा घी डालकर हल्दी को भून लें. इससे हल्दी के सभी एक्टिव कंपाउंड घी में घुल जाते हैं. हल्दी को बहुत धीमी आंच पर भूनें. अब इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालें. अगर आप इस मिक्सचर को और लाभकारी और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें एक चुटकी जायफल पाउडर और दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं. ये मिक्सचर तैयार होने के बाद इसमें एक ग्लास गर्म दूध डालें. फिर चीनी मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें. अब हल्दी-दूध पीने के लिए तैयार है.

ऐसे भी बना सकते हैं 
एक और सिंपल तरह से आप हल्दी-दूध बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए आप पैन में एक ग्लास दूध डालें और आधा ग्लास पानी डालें. अब इसे थोड़ी देर उबलने दें. फिर इसमें एक चौथायी छोटे चम्मच से हल्दी मिला दें. अब इसे तब तक पकाएं तब तक कि पानी न जल जाए. कह सकते हैं कि दूध को हल्का गाढ़ा होने तक पकाएं. अब इसमें चीनी या गुड़ डालकर एक उबाल आने दें और फिर उतार लें. टेस्ट के लिए आप इसमें इलायची भी मिला सकते हैं. आपको बता दें हल्दी दूध में गुड़ डालने से खांसी में बहुत जल्दी आराम मिलता है. सर्दियों में इसे आप हर रोज रात में सोने से पहले पिएं. इसे पीने से नींद भी अच्छी आती है. साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news