Toothache Tips: दांत दर्द से चाहिए इंस्टेंट आराम, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके
Advertisement

Toothache Tips: दांत दर्द से चाहिए इंस्टेंट आराम, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

How To Cure For Toothache: किसी के भी दांत में अगर मामूली दर्द है तो इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार भी बता रहे हैं जो दांतों के दर्द से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

 

Toothache Tips: दांत दर्द से चाहिए इंस्टेंट आराम, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

How To Cure For Toothache: दांतों का दर्द कई वजहों से हो सकता है, जैसे सड़न, बैक्टीरियल इंफेक्शन और टूथ फ्रैक्चर. ये दर्द कई बार बहुत ज्यादा परेशान करने वाला होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दांतों के अंदर का पल्प नर्व, टिशू और ब्लड वेसल्स से भरा सॉफ्ट मटेरियल होता है. ये पल्प नर्व आपके शरीर में सबसे संवेदनशील होती हैं. जब ये नर्व बैक्टीरिया से संक्रमित होती हैं, तो गंभीर दर्द पैदा कर सकती हैं. इस स्थिति में दंत चिकित्सक ही सबसे अच्छा समाधान कर सकता है. हालांकि किसी के भी दांत में अगर मामूली दर्द है, तो इसका घरेलू उपाय कर सकते हैं... 

दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू तरीके-  

1. लौंग का तेल लगाएं- 
लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. एक रुई में लौंग के तेल की एक या दो बूंदें डालें और कैविटी पर लगाएं. इसे लगाने से दर्द से आराम मिलता है.

2. लहसुन का इस्तेमाल- 
ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए रोजाना खाली पेट लहसुन के एक टुकड़े का सेवन करना चाहिए. लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द से छुटकारा मिलता है क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारता है.

3. अमरूद के पत्ते हैं फायदेमंद- 
अमरूद के पत्ते एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं. ये कैविटी को रोकने में फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्तों को उबालकर माउथ वॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

4. नींबू का रस लगाएं- 
नींबू साइट्रिक एसिड से भरा होता है और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. खाना खाने के बाद नींबू को कुछ मिनट तक चबाए. इससे दांतों की सड़न रुक सकती है और दांतों की सेहत अच्छी बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news