Long Life: लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो रोज पिएं इतने गिलास पानी, दिल और फेफड़े भी रहेंगे हेल्दी
Advertisement

Long Life: लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो रोज पिएं इतने गिलास पानी, दिल और फेफड़े भी रहेंगे हेल्दी

बुजुर्ग व्यक्ति जो उचित रूप से हाइड्रेटेड रहते हैं वो उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं जो पानी कम पीते हैं. इसके अलावा, डिहाइड्रेशन दिल और फेफड़ों की बीमारी के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

Long Life: लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो रोज पिएं इतने गिलास पानी, दिल और फेफड़े भी रहेंगे हेल्दी

कई सारे शोधकर्ता लंबी जिंदगी जीने के तरीकों की खोज कर रहे हैं और उन आदतों का भी पता लगा रहे हैं जो नेचुरली उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती हैं. लांसेट के एक नए शोध से पता चलता है कि डिहाइड्रेशन तेजी से उम्र बढ़ने और जीवन को जल्द खत्म करने में योगदान दे सकता है. दूसरी ओर, बुजुर्ग व्यक्ति जो उचित रूप से हाइड्रेटेड रहते हैं वो उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं जो पानी नहीं पीते. इसके अलावा, डिहाइड्रेशन दिल और फेफड़ों की बीमारी के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

शोधकर्ता इस परिकल्पना का टेस्ट करना चाहते थे कि हाइड्रेटेड रहने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है. उन्होंने अध्ययन में भाग लेने वाले 11 हजार से अधिक लोगों पर तीन दशकों में डेटा ट्रैक किया. इस अध्ययन में भाग लेने वाले लोगों को पांच दौरे में देखा गया- दो उनके 50 के दशक में और आखिरी 70 से 90 की उम्र के बीच. शोधकर्ताओं ने किसी व्यक्ति के पानी पीने की योजना को निर्धारित करने के लिए सीरम सोडियम टेस्ट का उपयोग किया और यह पता लगाया कि क्या वे डिहाइड्रेटेड तो नहीं हैं. टेस्ट यह जांचता है कि किसी के खून में सोडियम कितना है. मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक व्यक्ति के खून में सोडियम का सामान्य स्तर 135-145 मिलीमोल प्रति लीटर के बीच होना चाहिए.

शोध का क्या रिजल्ट निकला?
शोधकर्ताओं ने पाया कि 144 मिलीमोल प्रति लीटर से अधिक सोडियम का लेवल समय से पहले मृत्यु दर के खतरे से जुड़ा था. 142 मिलीमोल प्रति लीटर या उससे अधिक के सोडियम लेवल को पुरानी बीमारी के खतरे से जोड़ा गया था. इसका मतलब यह है कि 142 मिलीमोल प्रति लीटर या उससे अधिक के सीरम सोडियम लेवल वाले लोगों में समय से पहले मरने या पुरानी स्वास्थ्य स्थिति विकसित होने की संभावना अधिक होती है. शोध के अनुसार, लंबे समय तक डिहाइड्रेटेड रहने से आपका जीवनकाल छोटा हो सकता है. भले ही हाइड्रेटेड रहना लंबे जीवन की एकमात्र कुंजी नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से हेल्दी शरीर के लिए सही दिशा में एक कदम है.

दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए?
यूएस सीडीसी के अनुसार, किसी को कितना सादा पानी पीना चाहिए, इसकी कोई तय लिमिट नहीं है. सामान्य तौर पर, विशेषज्ञ प्रति दिन कम से कम छह से आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. यूएस की नेशनल अकादमी फॉर साइंस इंजीनियरिंग और मेडिसीन पुरुषों को रोजाना 15 गिलास (3.7 लीटर) और महिलाओं को 11.5 (2.7 लीटर) पानी पीने की सलाह दी है. हाइड्रेटेड रहने के लिए, पूरे दिन ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें, खासकर यदि आपका एक्टिव रूटीन है. यदि आपको संदेह है कि आपका शरीर डिहाइड्रेटेड है तो अपने डॉक्टर से बात करें कि आप पूरे दिन स्वस्थ रूप से हाइड्रेटेड कैसे रह सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news