स्किन को सनबर्न से बचा सकता है ये काले रंग का फल, स्किन कैंसर का खतरा भी होगा कम
Advertisement

स्किन को सनबर्न से बचा सकता है ये काले रंग का फल, स्किन कैंसर का खतरा भी होगा कम

एक दिन में 60 अंगूर खाने से आपको सनबर्न होने से रोका जा सकता है. यह बात हाल में किए गए एक अध्ययन में सामने आई है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

एक दिन में 60 अंगूर खाने से आपको सनबर्न होने से रोका जा सकता है. यह बात हाल में किए गए एक अध्ययन में सामने आई है. वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग दो हफ्तों तक हर दिन अंगूर का एक गुच्छा (लगभग 60 अंगूर) खाते हैं, वे अल्ट्रावायलेट लाइट से स्किन को होने वाले नुकसान से सुरक्षित रहते हैं. फलों में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स को प्रतिरोध के लिए जिम्मेदार माना जाता है. ब्रिटेन में हर साल नॉन-मेलेनोमा स्किन कैंसर के 2,10,000 से अधिक मामले और ज्यादा घातक मेलेनोमा के लगभग 16 हजार मामले सामने आते हैं.

ब्रिटेन में किसी भी अन्य कैंसर की तुलना में स्किन कैंसर की दर तेजी से बढ़ रही है. हर 10 से 20 वर्षों में आंकड़े दोगुने हो रहे हैं. अधिकांश स्किन कैंसर के मामले सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट रेडिएशन से जुड़े होते हैं. इतना ही नहीं, सूरज लगभग 90 प्रतिशत स्किन की उम्र बढ़ने का कारण होता है. पहले के रिसर्च में सुझाव दिया गया था कि काले अंगूर सूरज की रोशनी को लोगों की स्किन को नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद करते हैं.

काले अंगूर के अन्य फायदे

  • आंखों के लिए काले अंगूर बेहद फायदेमंद होते हैं. यह आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करते हैं.
  • काले अंगूर खाने से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होते है, जो दिल के लिए अच्छा होता है.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काले अंगूर लाभकारी होते हैं.
  • काले अंगूर के सेवन से शरीर पर जमे एक्स्ट्रा फैट को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • किडनी की सेहत के लिए भी काले अंगूर फायदेमंद होते हैं. यह यूरिन के रास्ते को साफ करते हैं.
  • काले अंगूरों में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है. इससे स्किन में ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिलती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news